आप भी लगभग हर रोज लैपटॉप या डेस्कटॉप कम्प्यूटर का इस्तेमाल करते होंगे. यूं तो इसके कीबोर्ड में बहुत सी कीज या बटन होती हैं, पर ऐसे बहुत कम लोग हैं जो इन सभी कीज के सारे फंक्शनस जानते हैं.

इन सभी में सबसे खास होती हैं एफ कीज, जो एक से लेकर बारह तक हर सिस्टम कीबोर्ड में मौजूद होती हैं. हर कम्प्यूटर के कीबोर्ड की पहली या दूसरी लाइन में F1 से F12 तक की होती हैं. आप में से बहुत से लोगों को इनके सारे कार्य मालूम होंगे और कुछ लोंगो को इन सभी कीज के कार्यों के बारे में पूरी जानकारी नहीं होगी.

तो क्या आप जानते हैं इनका उपयोग क्या है? अगर नहीं जानते तो, आज हम बताएंगे आपको कि ये एफ कीज के एक से लेकर बारह तक का आपके सिस्टम में क्या उपयोग है.

F1 : कम्प्यूटर को ऑन करते समय इस की को प्रेस करने पर आप कम्प्यूटर सेटअप में पहुंच जाएंगे. यहां से सेटिंग्स को चेक और चेंज किया जा सकता है.

F2 : विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में किसी फाइल को रीनेम करने के लिए इस की का इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में इस की को प्रेस करने पर आप उस फाइल का प्रिंट प्रिव्यू देख सकते हैं.

F3 : विंडोज में इस की का इस्तेमाल करके सर्च बॉक्स खोला जाता है, जिससे किसी भी फाइल या फोल्डर को सर्च किया जा सकता है. इसके अलावा MS-DOS में इस को प्रेस करने पर पहले टाइप की गई कमांड दोबारा टाइप हो जाती है.

F4 : माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में इस की को प्रेस करने पर पिछला काम रिपीट हो जाता है, जैसे- जो शब्द पहले टाइप किया था वह फिर से हो जाएगा,जो शब्द बोल्ड किया है वह फिर से हो जाएगा आदि.

F5 : सबसे ज्यादा इस की का इस्तेमाल रिफ्रेश करने के लिए होता है. इसके अलावा पावरपॉइंट में इसे प्रेस करने से स्लाइड शो शुरू हो जाता है.

F6 : इसको प्रेस करने से विंडोज में खुले फोल्डर्स के कंटेंट दिखने लगते हैं. इसके अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में खुले कई सारे डॉक्युमेंट्स को एक-एक करके देखने के लिए Control+Shift+F6 का इस्तेमाल किया जाता है.

F7 : माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में अगर इस की को प्रेस करने के बाद कुछ भी टाइप करेंगे तो उस शब्द की स्पेलिंग चेक होने लगेगी.

F8 : माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में हम टेक्स्ट को सिलेक्ट करने के लिए इस की का इस्तेमाल किया जाता है.

F9 : माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक में ई-मेल भेजने या रिसीव करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है. कई नए लैपटॉप में इसकी मदद से स्क्रीन की ब्राइटनेस को भी कंट्रोल किया जा सकता है.

F10 : किसी भी सॉफ्टवेयर में काम करते हुए इस की को दबाते ही मेन्यू खुल जाता है. इसके अलावा Shift के साथ F10 प्रेस करने पर यह माउस के राइट क्लिक का काम करता है.

F11 : इंटरनेट ब्राउजर्स (इंटरनेट एक्सप्लोरर, क्रोम) में फुल स्क्रीन व्यू करने के लिए इस की का इस्तेमाल किया जाता है.

F12 : माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में इस की प्रेस करने से Savs As का ऑप्शन खुल जाता है. Shift के साथ F12 प्रेस करने पर माइक्रोसॉफ्ट फाइल सेव हो जाती है.