सरिता विशेष

आज के इस तकनीकी समय में अगर गूगल को दुनिया का सबसे बेहतरीन सर्च इंजन (Search Engine) कहें, तो ये गलत नहीं होगा. क्या आप जानते हैं इतना साफ और साधारण दिखने वाला गूगल का होम पेज काफी मजेदार है.

आइए हम आपको बताते हैं गूगल की ऐसी ट्रिक्स जो बहुत रोचक तो हैं ही और साथ ही ये काफी आसान भी हैं.

1.गूगल स्पाइनिंग स्क्रीन

अपने स्क्रीन को पूरा घुमाने के लिए गूगल सर्च पर टाइप करिए 'Do a barrel roll' और आप देखेंगे कि आपका गूगल स्क्रीन 360 डिग्री घूम जाएगा. इसे Google Spinning Screen कहते हैं.

2. अंडर वाटर गूगल

अंडर वाटर गूगल के लिए आपको गूगल सर्च पर  'Underwater Google' ऐसा टाइप करना होगा, इसके बाद आपकी गूगल स्क्रीन बिल्कुल एक्वेरियम जैसी बन जाएगी.

3. गूगल टर्मिनल

गूगल पर डॉस स्क्रीन शो करने के लिए आपको गूगल सर्च बॉक्स में  'Google terminal' टाइप करना होगा. बस ये टाइप करते ही आप गूगल पर कमाल देख सकेंगे.

4. गूगल स्फेयर

जरा सोचिए कि आपका गूगल स्क्रीन किसी गैलेक्सी की तरह घूमने लगे तो! यही होगा जब आप गूगल पर सर्च करने के लिए लिखेंगे 'Google sphere', तो आपको आपकी गूगल स्क्रीन, किसी गैलेक्सी की तरह नजर आऐगी.

5. गूगल मिरर

गूगल मिरर (Google Mirror) का मतलब है कि आपको आपके कम्प्यूटर की स्क्रीन पर मिरर जैसी इमेज यानि कि उल्टी तस्वीर दिखाई देगी. इसके लिए आपको गूगल सर्च पर 'elgoog' टाइप करना होगा.

6. गूगल पॉण्ड (Google Pond)

अपने गूगल पेज पर तालाब की तरह हलचल पैदा करने के लिए गूगल सर्च पर  'Google pond' टाइप करके सर्च करें और फिर देखें जादू.

7. गूगल टिल्ट या आस्क्यू

अगर आप अपने गूगल होम पेज को थोड़ा टिल्ट या तिरछा करना चाहें तो इसके लिए की-वर्ड है  'tilt' या 'askew'.

8. गूगल ग्रेविटी

कैसा होगा अगर आपका गूगल पेज धड़ाम से गिर पड़े. कितना मजेदार होगा न ये. यह कमाल होगा जब आप टाइप करेंगे 'Google gravity'. अब कोशिश कीजिए इन की-वर्ड्स को लिखकर और फिर देखिए कमाल.

9. गूगल इपिक

गूगल इपिक या Epic, एक ट्रिक है जिसके लिए आपको गूगल सर्च पेज पर ‘Epic Google’ टाइप करना होगा. इसके बाद सर्च परिणाम में आए पहले लिंक पर क्लिक करना होगा. ऐसा करने से आपकी गूगल स्क्रीन कभी बड़ी दिखेगी तो कभी छोटी.

10. गूगल रैनबो

अगर आपको इंद्रधनुष के रंग पसंद हैं तो ये जानकर आपको खुशा होगी और आप गूगल पर कुछ नया भी कर सकते हैं. गूगल सर्च में गूगल रैनबो (google rainbow) टाइप करने पर कई सारे सर्च विकल्प आपके सामने आएंगे.

बाकी गूगल ट्रिक्स की तरह ही यह भी किसी सॉफ्टवेयर की मदद लेता है. इसलिए पहले सर्च रिजल्ट पर क्लिक करते ही गूगल का होम पेज पर रेनबो बना आ जाएगा और आपका स्क्रीन किसी इंद्रधनुष वाले आकाश की तरह नजर आएगा.