गर्मी के मौसम में तो हमें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. तेज गर्मी की वजह से हर चीज के खराब होने का डर होता है. इस दौरान हमें अपने स्वास्थ्य का भी खास ख्याल रखना होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्मी के दिनों में आपकी गाड़ियों पर भी कई बुरे प्रभाव पड़ते हैं?

आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप गर्मियों में अपनी कार का खास ख्याल रख सकते हैं.

1. टायर प्रेशर

अक्सर लोग अपनी कार के टायर्स को नजरअंदाज कर जाते हैं. गर्मी के दिनों में अक्सर आपकी कार के टायर्स का, टायर प्रेशर अपने आप बढ़ता है. अब ऐसे में टायर फटने की संभावना भी बनी रहती है. अत: ऐसे में अपनी कार के टायर पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है.

2. जरूरी चेकलिस्ट

आपकी कार के टायर प्रेशर के अलावा कार के इंजन ऑयल को भी हमेशा चेक करते रहें. ये ना सिर्फ आपकी कार को चलाने में मदद करते हैं, बल्कि ये इंजन के पुर्जों को साफ और ठंडा रखने में भी मदद करते हैं.

3. एसी का रखें ख्‍याल

गर्मी के दिनों में कार में सबसे ज्यादा जरूरत एसी की ही होती है. गर्मी के मौसम में अपनी कार के एसी का खास ख्याल रखें ताकि आप कार का अपनी जरुरत के हिसाब से सही समय पर इस्तेमाल कर सकें.

4. पार्किंग

क्या आपको पता है कि गर्मी में ना सिर्फ कार को ठंडा रखना मुश्किल होता है, बल्कि गर्मी की वजह से कार की कॉस्मेटिक पर भी बुरा असर पड़ता है. इसलिए अपनी कार को हमेशा ठंडी जगह पार्क करने की कोशिश करें.

5. पॉलिश का करें इस्‍तेमाल

गर्मी के दिनों में आपको अपनी कार को नियमित तौर पर यूवी प्रोटेक्शन वाली पॉलिश से वैक्स करते रहना चाहिए. इससे कार को धूप से होने वाले नुकसान से सुरक्षा मिलती. साथ ही आपकी कार का रंग उड़ने से भी बचेगा.

6. सनशेड का प्रयोग

कार मे उपलब्ध सनशेड का इस्तेमाल करना चाहिए. इससे आपकी कार के केबिन में लगे प्लास्टिक को सुरक्षा मिलती है और इसे फटने या रंग उड़ने से बचाया जा सकता है. इसका इस्तेमाल करने से आपकी कार गर्मी में थोड़ी ठंडी भी रहेगी.

7. शीशे को रखें बंद

हाईवे पर ड्राइव करने के दौरान हमेशा अपनी कार के शीशे को बंद रखें और कार का एसी चालू रखें. इससे आपकी कार के अंदर एयर-फ्लो बना रहता है. इसका मदद से आप गर्मी से भी बचते हैं और आपकी कार माइलेज भी अच्छा देगी.