वैसे तो सभी सॉफ्टवेयर अपने अपने काम के अनुसार बनाए जाते हैं और वे अपने काम  के स्तर पर अच्‍छे होते हैं. हर किसी की अपनी अलग विशेषता होती है. जैसे कोई टाइपिंग करने के काम आता है, तो म्‍यूजिक सुनने के और कोई वीडियो देखने के.

अब जैसी जरूरत वैसा सॉफ्टवेयर, सही मायने में यह नहीं कहा जा सकता है कि दुनिया भर में कुल कितने सॉफ्टवेयर मौजूद हैं. हममें से ज्‍यादातर लोग कुछ लोकप्रिय सॉफ्टवेयरों के नाम ही जानते हैं जैसे फोटोशॉप, कोरल ड्रा, पेजमेकर या टैली.

यह कुछ ऐसे सॉफ्टवेयर हैं, जिनको हर कोई जानता है.  लेकिन इनके अलावा कुछ सॉफ्टवेयर ऐसे भी हैं जिनके बारे में आपने सुना भी नहीं होगा, लेकिन यह भी आपके जीवन को आसान और बेहतर बनाने के लिये तैयार किये गये हैं, इनमें से कुछ के बारे में आपको बताने के लिए हमनें अपनी लिस्ट में संजोया है. आइये जानते हैं…

1. इस क्रम में सबसे पहले है आपके मोनीटर या एलईडी के कलर कॉन्‍ट्रास्‍ट पर नियंत्रण रखने वाला सॉफ्टवेयर, इसका नाम है f.lux. इसकी विशेषता है कि यह दिन और रात के हिसाब से, आपके कम्‍प्‍यूटर के स्‍क्रीन के कलर या रंग और कॉन्‍ट्रास्‍ट को आपकी आंखों के अनुकूल बनाता है. अगर आप सुबह से लेकर रात तक कम्‍प्‍यूटर पर काम करते हैं तो यह सॉफ्टवेयर आपके काम का हो सकता है.

ये आपके काम को आसान बनाने के साथ ही आपके जीवन को भी आसान बना देता है.

2. यह सॉफ्टवेयर मुख्‍य रूप से विकलांग व्‍यक्तियों के लिये बनाया गया है, इस सॉफ्टवेयर का नाम कैमरा माउस (Camera Mouse) है. यह सॉफ्टवेयर जून 2007 में बनाया गया था, तब से अब तक यह करीब 2,500,000 बार डाउनलोड किया जा चुका है, यह सॉफ्टवेयर, विंडोज 8, विंडोज 7, विंडोज एक्सपी को सपोर्ट करता है. इसके 2014 वर्जन को चलाने के लिये कम्प्यूटर में NET Framework 3.5 डालना होगा, सबसे बडी बात तो यह है कि इस सॉफ्टवेयर आप फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं.

आप केवल अपना सिर हिलाकर अपने कम्प्यूटर को ऑपरेट कर सकते हैं कैमरा माउस चलाने के लिये आपको अपने कम्प्यूटर पर एक वैब कैमरा लगाना होगा और बस आपका कम्प्यूटर आपके इशारों पर नाचेगा.

3. जेस्चरस ऐप (Gestures app) यानि इशारा समझने वाले एप्लीकेशन्स या सॉफ्टवेयर. ये ऐप आपने एंड्रॉइड फोन में जरूर इस्तेमाल किया होगा. एंड्रॉइड में ये ऐप काफी लोकप्रिय है. जेस्चरस ऐप की मदद से फोन या कम्प्यूटर को चलाना जेस्चरस कंट्रोल कहलाता है. जेस्चरस कंट्रोल से आप सभी छोटे-मोटे काम केवल इशारों से कर सकते हैं.

इससे सर्च करना भी बहुत आसान हो जाता है. अगर आप विंडोज XP/Vista/7 या 8 इस्तेमाल कर रहे हैं और आप भी जेस्चर कंट्रोल चाहते हैं, तो आप justgestures.com से विंडोज के लिए ये ऐप, फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं.

4. आप चाहते हैं कि आपका कम्प्यूटर बिना password  डाले केवल आपको पहचाने और ओपन हो जाये. अगर आपको यह असम्‍भव लग रहा है तो यकीन मानिये ऐसा एक सॉफ्टवेयर जिसको कम्प्यूटर में इंस्‍टाल करने के बाद कम्‍प्‍यूटर केवल आपकी शक्‍ल देखकर ही खुलेगा. इसके लिये आपको की-लेमन में इंस्‍टाल करना है. असल में यह सॉफ्टवेयर face recognition system पर आधारित है. इसमें बेव कैमरे द्वारा आपका फोटो लिया जाता है, जिसमें सॉफ्टवेयर आपके चेहरे के कुछ खास हिस्‍सों को पांइट कर लेता है और डेटाबेस तैयार कर लेता जब आप अपने कम्‍प्‍यूटर के सामने बैठते है तो सॉफ्टवेयर उन्‍हीं पांइट्स के आधार पर आपके चेहरे से मैच कराता है मैच हो जाने पर वह कम्प्यूटर को ओपन कर देता है.

5. माइक्रोसॉफ्ट का एक ऐसा ऐप्लीकेशन है, जिसे कम्प्यूटर में इंस्टाल करने पर कम्प्यूटर आपके वॉइस कमाण्ड को मानने लगेगा. आप कोई भी कमाण्ड देगें जैसे कट, कॉपी, पेस्ट, ओपन, प्रिंट आदि कमाण्ड आपके बोलने के साथ पूरी कर दी जायेगी, अब इसके लिये आपको माइक्रोसॉफ्ट की साइट पर जाना होगा और डाउनलोड सेंटर से विंडोज का ‘Speech Recognition Macros’ ऐप डाउनलोड करना होगा, यह ऐप केवल इंग्लिश को सपोर्ट करता है.