सरिता विशेष

साल 2017 में बीएसएनएल ने सैटेलाइट फोन सर्विस लॉन्च की है. इसी साल, मई के महीने में इसकी शुरुआत कर दी गई थी. यह सुविधी खास कर के उन इलाकों में काम करेगी, जहां मोबाइल सिग्नल नहीं हैं. यह सर्विस सैटेलाइट टेलीकम्युनिकेशन कंपनी INMARSAT की मदद से दी जाएगी, जिसके 14 सैटेलाइट हैं. अभी शुरुआत में इसे केवल सरकारी एजेंसियों के लिए उपलब्ध करवाया गया है.

फिलहाल टेलीकॉम मिनिस्टर मनोज सिन्हा के मुताबिक, इसे शुरु करने के बाद, इसके सबसे शुरुआती चरण में देश की आपदा नियंत्रण एजेंसियां, राज्य पुलिस, रेलवे, बॉर्डर सिक्युरिटी फोर्स और अन्य सरकारी एजेंसियों को ये फोन दिए जाएंगे. हम आपको बता देना चाहते हैं कि बाद में फ्लाइट और शिप में सफर कर रहे लोग भी इसे इस्तेमाल कर पाएंगे.

अब तक टीसीएल दे रहा था सर्विस : भारत में अब तक टाटा कम्युनिकेशंस (टीसीएल) द्वारा सैटेलाइट फोन सर्विस दी जा रही थी. पर टीसीएल (टाटा कम्युनिकेशंस लिमिटेड) की ये सर्विसेज 30 जून, 2017 से खत्म हो चुकी हैं. भारत में फिलहाल 1,532 अधिकृत सैटेलाइट फोन कनेक्शंस हैं, जिनमें से ज्यादातर सिक्युरिटी फोर्सेज इस्तेमाल कर रही हैं. टीसीएल ने शिप पर इस्तेमाल के लिए मैरीटाइम कम्युनिटी को भी 4,143 परमिट इश्यू किए थे.