सरिता विशेष

गूगल का सर्च मैकेनिज्म यानि कि गूगल पर कुछ भी ढ़ूढ लेने वाली सुविधा वाकई काबिल-ए-तारीफ है और बहुत अच्छी बात ये है कि इसकी मदद लेने के लिए अब आपको टाइप करने की भी जरूरत नहीं है.

क्या आप जानते हैं कि आप किसी भी इमेज या फोटो को गूगल पर खोज सकते हैं. आप इस सर्च मैकेनिज्म टूल का इस्तेमाल बहुत से कामों में कर सकते हैं. गूगल इमेज सर्च करने के दो प्रकार के होते हैं :

1. अपलोड फाइल

2. ड्रैग एण्ड ड्रॉप फाइल

गूगल सर्च में अपलोड फाइल का कैसे करें इस्तेमाल : अपलोड फाइल ऑप्शन का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको images.google.com पर जाना होगा और यहां सर्च बॉक्स पर बने कैमरे वाले आइकॉन पर क्लिक करना होगा. अब इसके बाद आपको अपलोड इमेज ऑप्शन पर जाकर, ब्राउज करके अपने सिस्टम यानि कि कंप्यूटर से कोई भी इमेज फाइल ओपेन या सिलेक्ट करना होगा.

उपर दिए गए इन स्टेप्स को फॉलो करते ही आपको अपलोड की गई इमेज से संबंधित कई सारे परिणाम मिल जाएंगे.

गूगल सर्च में ड्रैग और ड्रॉप फाइल ऑप्शन का इस्तेमाल : इस ऑप्शन को इस्तेमाल करने के लिए पुन: images.google.com वेबसाइट पर जाएं और आपके डेस्कटॉप पर पड़ी किसी भी इमेज को लेकर सर्च बॉक्स में रख दीजिए. इससे गूगल आपकी इस इमेज या तस्वीर से मिलती-जुलती सभी प्रकार की इमेज और इससे संबंधित जितनी हो सके आपको जानकारी परिणाम में दिखा देगा.