साल 2016 में गूगल के बाद यदि किसी टेक कंपनी पर लोगों की सबसे ज्यादा नजर होगी, तो वह फेसबुक है. फेसबुक की खासियत है कि वह हर साल कोई न कोई नया फीचर जरूर एड करती है.

इस साल होंगे ये नए फीचर…

1. वर्चुअल रिएलिटी कंटेंट
फेसबुक ने साल 2015 में वर्चुअल रिएलिटी कंपनी ऑक्युलस रिफ्ट को टेकओवर किया था. ऐसे में माना जा रहा है कि फेसबुक में इस साल वर्चुअल रिएलिटी कंटेंट आ सकता है. इसके अलावा ऑक्युलस रिफ्ट गैमिंग के क्षेत्र में एक बड़ा नाम हो सकती है.

2. फेसबुक इंस्टेंट आर्टिकल्स में सुधार
फेसबुक ने साल 2015 में इंस्टेंट आर्टिकल फीचर लॉन्च किया था. हालांकि ये केवल 9 पब्लिशर्स के लिए ही था. इस फीचर के जरिए आर्टिकल्स दस गुना ज्यादा तेजी से लोड होते हैं. इस फीचर का मकसद था कि यूजर को ज्यादा तेजी से कंटेंट और पब्लिशर को ज्यादा रीडर मिले. साथ ही फेसबुक के यूजर्स की संख्या भी बढ़े. हालांकि इसे पब्लिशर्स का अच्छा रिस्पांस नहीं मिला था. ऐसे में फेसबुक इस साल अपने इंस्टेंट आर्टिकल फीचर में सुधार करेगा.

3. डिजिटल असिस्टेंट सर्विस
एप्पल के सीरी और गूगल के गूगल नाउ के बाद फेसबुक अपनी वॉइस असिस्टेंट सर्विस फेसबुक M पर काम कर रहा है. ये सर्विस फेसबुक मैसेंजर के अंदर होगी. फेसबुक M के जरिए यूजर्स को ह्यूमन असिस्टेंट सर्विस दी जाती है. जैसे अगर आपको किसी शब्द को बोलने में तकलीफ हो रही है तो ये बताएगा कि इसे किस तरह से बोलें.

4. वॉट्सऐप वीडियो कॉलिंग
फेसबुक ने साल 2014 में वॉट्सऐप का टेकओवर कर लिया था. इसके बाद अप्रैल 2015 में वॉट्सऐप ने कॉलिंग की सुविधा लोगों को देनी शुरू की थी. पिछले दिनों वेबसाइट ने वॉट्सऐप के iOS ऐप का स्क्रीनशॉट शेयर किया है जिसमें वॉट्सऐप पर होने वाले ऑनगोइंग वीडियो कॉल को दिखाया गया है. वेबसाइट के मुताबिक iOS यूजर के लिए बने वॉट्सऐप के 2.12.16.2 वर्जन को टेस्ट किया जा रहा है. इस वर्जन में वीडियो कॉल सपोर्ट मौजूद है. उम्मीद की जा रही है कि यह फीचर मार्च 2016 तक लॉन्च कर दिया जाएगा.

5. 2G में बेहतर स्पीड
इस साल फेसबुक 2G नेटवर्क कनेक्शन में और बेहतर स्पीड दे सकता है. पिछले साल अगस्त में 2G को ध्यान में रखते हुए फेसबुक लाइट लॉन्च किया गया था. इसके अलावा कंपनी ने अपने सभी कर्मचारियों के लिए एक नया रूल निकाला था जिसमें हर मंगलवार फेसबुक के ऑफिस में एक घंटे 2G स्पीड पर काम करना होगा.

6. ब्रेकअप फीचर
फेसबुक ने पिछले साल के आखिर में अपने ब्रेकअप फीचर का ट्रायल शुरू किया था. इस फीचर के जरिए जैसे ही यूजर अपना रिलेशनशिप स्टेटस बदलेगा, वैसे ही उसमें पुराने पार्टनर की प्रोफाइल का See Less का ऑप्शन आएगा. इसके बाद आपकी न्यूज फीड में पुराने पार्टनर की प्रोफाइल पिक्चर या कोई दूसरी अपडेट नहीं मिलेगी.

Tags: