क्या आपके साथ कभी ऐसा हुआ है कि ऑफिस में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाना वाली वेबसाइट को अगर एडमिन की तरफ से ब्लॉक कर दिया गया हो. अगर ऐसे में आपको काम करना होता है तो आप क्या करते हैं. इंटरनेट सर्फ करते समय कई बार ऐसे होता है कि कोई वेबसाइट ब्लॉक दिखाई देती है और आप उसे ऐक्सेस नहीं कर पाते हैं.

जब कभी ऐशा कुछ आपके साथ ऑफिस में होता है तो अगर एडमिनिस्ट्रिेशन को बताया जाता है तो वे लोग तो इसे अनब्लॉक नहीं करेंगे, और जाहिर है कि आप ऑफिस में कहीं और से इसे अनब्लॉक नहीं कर सकते हैं. इसी तरह ऑफिस के अलावा भी बाहर अगर कोई वेबसाइट नहीं चले तो, हम आपको 4 तरीके बताने जा रहे हैं, जिनके जरिए आप ब्लॉक वेबासइट को अनब्लॉक कर सकते हैं.

इंटरनेट ऑप्शन को बदलें

अगर आपको किसी भी वेबसाइट को अनब्लॉक करना है तो, सबसे पहले इंटरनेट ऑप्शन को बदलना होगा. अगर आपके पैनल पर "Due to Restrictions On This Account," मैसेज लिखकर नहीं आता है तो आप आसानी से वेबसाइट को अनब्लॉक कर सकते हैं, क्योंकि अगर ऐसा लिखकर आता है तो ये साइट्स कानूनी तौर पर किसी कारणवश बंद की जाती हैं. तो इसके लिए, सबसे पहले Control Panel में जाएं, फिर Security पर टैप करें. इसके बाद Restricted Sites पर जाएं और जिस साइट को एक्टिव करना चाहते हैं, उसे एक्टिव कर दें.

HTTP से HTTPS

जो वेबसाइट ब्लॉक है, उसके url में जाकर, वहां HTTP की जगह HTTPS कर दें. ऐसा करने से वेबसाइट चलने लगेगी.

पोर्टेबल प्रॉक्सी सर्वर करें इस्तेमाल

किसी वेबसाइट को अनब्लॉक करने के लिए आप पोर्टेबल प्रॉक्सी सर्वर कर इस्तेमाल भी किया जा सकता है.

गूगल ट्रांसलेट

जिस यूआरएल को आप ओपन करना चाहते हैं उसे गूगल ट्रांसलेट पर डालें. इसके बाद जो भी आपके सामने लिंक आए, उसे एंटर कर ओपन करके देखें. आपको बता दें कि इस तरीके से वेबसाइट को अनब्लॉक नहीं किया जा सकता है लेकिन इसे यूज कर सकते हैं.

COMMENT