सरिता विशेष

एंड्रॉयड स्‍मार्टफोन सबसे ज्‍यादा उपयोग किया जाने वाला ऑपरेटिंग सिस्‍टम है. हाइएंड से लेकर बजट और सस्‍ते फोन में भी आपको एंड्रॉयड स्मार्टफोन मिल जाता है. और अगर आपके पास एंड्रॉयड स्मार्टफोन है तो आप इसे अपने हिसाब से कस्टमाइज भी कर सकते हैं.

लेकिन एंड्रॉयड स्‍मार्टफोन का उपयोग करने वाले इस बात से इंकार नहीं कर सकते कि एंड्रॉयड फोन्स में कई सारी परेशानियां भी देखने को मिलती हैं. एंड्रॉयड स्‍मार्टफोन हैंग होने की परेशानी सबसे बड़ी परेशानी है.

लेकिन फोन हैंग होने की समस्या से कुछ आसान से तरीकों से आप निजात पा सकते हैं.

1. कस्टम UIs (Custom UIs)

इंटरनल स्टोरेज फुल होने पर अक्सर फोन स्लो हो जाता है. ऐसे में जिन ऐप्‍स का प्रयोग नहीं करते उन्हें डिलीट कर देना चाहिए. इसके अलावा फोन में स्‍टोर डाटा (फोटोज, वीडियोज, म्यूजिक) को माइक्रोएसडी कार्ड में मूव कर देना चाहिए.

ऐप्‍स का कैश डाटा भी डिलीट कर फोन की हैंग होने की समस्या को ठीक कर सकते हैं. इसके लिए आपको फोन की सैटिंग्स > स्टोरेज में जाकर कैश डाटा को डिलीट करना होगा.

इससे ऐप्‍स का कैश डाटा साफ हो जाता है. इस काम को करने के लिए सी-क्लीनर जैसे ऐप्‍स भी प्ले स्टोर पर उपलब्ध हैं.

2. बैटरी की खपत

यूजर्स अपने डिवाइस में कम बैटरी लाइफ की समस्या का अक्सर जिक्र करते हैं. लोकेशन और ब्राइटनेस सेटिंग्स में बदलाव कर इस समस्या को दूर कर सकते हैं.

फोन की सेटिंग्स में जाकर लोकेशन और सिलेक्ट बैटरी सेविंग मोड को क्लिक करें. ब्राइटनेस को ऑटो से हटाकर इसे अपने हिसाब से एडजस्ट करें. इसके अलावा कुछ फोन्स में तो अतिरिक्त बैटरी सेविंग मोड्स भी उपलब्ध हैं.

3. कोई रिस्‍पांस न होना/हैंग होना

कई बार ऐसा होता है कि फोन की स्क्रीन कोई भी रिस्पांस नहीं देती. ऐसे में परेशान होने की जरूरत नहीं है. यह समस्या आसानी से खत्म हो जाएगी. इसके लिए आपको फोन को रिस्टार्ट करने की जरूरत है. पावर बटन को दबाकर फोन को ऑफ करें और कुछ मिनटों के बाद फोन को एक बार फिर ऑन कर दें. या फिर फोन में रीबूट का विकल्प भी होता है जिससे आप फोन को रिस्टार्ट कर सकते हैं.

4. ऐप क्रैश (App Crash)

एंड्रॉयड फोन्स में कई बार ऐप्‍स क्रैश हो जाती हैं. ऐसा कई बार नए अपडेट की वजह से भी होता है. इसलिए अगर ऐप अपडेट नहीं है तो उसे अपडेट कर लें. अगर ऐप अपडेट है तो इसका एक हल यह है कि ऐप को फोर्स क्लोज करें और मल्टीटास्किंग से रिमूव कर ऐप को दोबारा ओपन करें.

5. गूगल प्‍ले स्‍टोर

कई बार एंड्रॉयड यूजर्स को ऐसी समस्या का भी सामना करना पड़ता है जब गूगल प्ले स्टोर काम नहीं करता अथवा क्रैश होने लगता है.

इसके लिए इस प्रक्रिया को अपना कर देखिए- सेटिंग्स > ऐप्‍लीकेशन > ऑल ऐप्‍स > गूगल प्ले स्टोर > स्टोरेज में जाकर क्लियर कैश पर सिलेक्ट करें. फोन को रिस्टार्ट करें और समस्या दूर हो जाएगी.