कभी-कभी ऐसा होता है कि हम अपनी बड़ी या हैवी फाइल्स को भेजने के लिए पेन ड्राइव का इस्तेमाल करते हैं या उस फाइल को उससे छोटी साइज में बार बार, आधा-आधा कर के भेजते हैं. जिसे आप जीमेल के जरिए अपनी फाइल्स को भेजते हैं. लेकिन अभी तक आप जीमेल पर अधिकतम 25 MB तक ही फाइल भेज सकते थे, लेकिन अब आप अपने मेल के जरिये 10 GB तक की फाइल सेंड कर सकते हैं. इसके लिए आपको गूगल ड्राइव की मदद लेनी होगी. जिसके जरिये आप बिना किसी परेशानी के फाइल्स को किसी को भी भेज सकते हैं.

आज हम आपको बताएंगे कि गूगल ड्राइव के जरिये कैसे आप अपनी फोटोज या बड़ी फाइल्स को भेज सकते हैं. यहां हम आपको बता देना चाहते हैं कि इसके लिए आपका जीमेल अकाउंट का होना जरुरी है. अगर आपका जीमेल अकाउंट नहीं है तो पहले जीमेल अकाउंट बना लें.

क्या है गूगल ड्राइव?

गूगल ड्राइव एक गूगल की ओर से दी जाने वाली फ्री सेवा है जो आपको ऑनलाइन क्लाउड स्टोरेज पर फाइल्स स्टोर करने की सुविधा देता है. आप इन फाइल्स को कहीं भी शेयर कर सकते हैं या सेव कर सकते हैं. इसके अलावा गूगल ड्राइव के जरिये आप और भी कई फीचर्स पा सकते हैं जैसे कि डॉक्यूमेंट, स्प्रेडशीट आदि. इनके जरिए आप हैवी फाइल्स को आसानी से भेज सकते हैं.

कैसे करें इस्तेमाल?

1. सबसे पहले अपना जीमेल अकाउंट ओपन करें.

2. अब अपने अकाउंट के बायीं ओर दिए गए कंपोज पर क्लिक करें. जहां नए मेल के लिए एक बॉक्स ओपन होगा.

3. अब आपको कंपोज मेल में नीचे कई सारे आईकॉन दिखेंगे जिनमें से एक गूगल ड्राइव का ऑप्शन भी दिखेगा. अब गूगल ड्राइव के आईकॉन पर क्लिक करें.

4. गूगल ड्राइव पर क्लिक करते ही आपके सामने गूगल ड्राइव की विंडो ओपेन होगी. वहां पर आप पहले से अपलोड की गई सभी फाइलें देख सकते हैं.

5. इनमें से उस फाइल को सिलेक्ट कर लें जिसे आपको जीमेल पर सेंड करना है.

6. अब नीचे दिए गए इंसर्ट एज ड्राइव लिंक और अटैचमेंट में से आपको अटैचमेंट ऑप्शन को सिलेक्ट करना होगा.

7. इसके बाद इनसर्ट बटन पर क्लिक करते ही आपकी सिलेक्ट की गई गूगल ड्राइव की फाइल अटैचमेंट के रूप में मेल करने के लिए तैयार है. अब आप किसी को भी आसानी से ईमेल के जरिये हैवी फाइल को भेज सकते हैं.

COMMENT