स्मार्टफोन को लेकर अक्सर कई उपयोगकर्ताओं की ये शिकायत होती है कि उनका फोन स्लो चार्ज हो रहा है. जब-जब ऐसा होने लगता है तो कई यूजर्स तो ये मान लेते हैं कि फोन की बैटरी या चार्जर में खराबी आ गई है. हम आपको बता देना चाहते हैं कि जरूरी नहीं कि हर बार ऐसा ही हो.

दरअसल, फोन चार्जिंग के दौरान कई बार आपसे कुछ ऐसी गलतियां होती है जिनकी वजह से आपका स्मार्टफोन स्लो चार्ज होता है. हम यहां आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिन्हें फॉलो करने पर फोन तेजी से चार्ज होगा.

फास्ट चार्जिंग एडॉप्टर

मार्केट में अब फास्ट चार्ज करने वाले चार्जर या एडॉप्टर आते हैं. इनमें फोन को तेजी से चार्ज किया जा सकता है. आफ इसे बाजार से आसानी से खरीद सकते हैं.

ऑरिजनल चार्जर का इस्तेमाल

फोन को हमेशा उसके साथ आइ चार्जर से ही चार्ज करें. दूसरी कंपनी के चार्जर से अक्सर फोन स्लो चार्ज होता है और फोन की बैटरी के खराब होने की संभावना भी बहुत बढ़ जाती है.

एरोप्लेन मोड का उपयोग

अपने फोन को चार्ज करते वक्त एरोप्लेन मोड का इस्तेमाल करें. ऐसा करने से फोन ऑन भी रहेगा, लेकिन फोन में नेटवर्क नहीं आएगा.

करें वाई फाई ब्लूटूथ ऑफ

अपना फोन चार्ज करते समय वाई-फाई और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी को बंद कर लें. ऐसा करने से फोन बहुत जल्दी चार्ज होता है.

एनएफसी

फोन की सेटिंग में मौजूद डेटा एक्चेन्ज मोड यानि कि एनएफसी को, फोन चार्ज करने के दौरान ऑफ रखें.

बैटरी सेवर मोड का इस्तेमाल है बेहतर

आप ये भी कर सकते हैं कि फोन को चार्ज करते वक्त फोन का बैटरी सेवर मोड ऑन करके रख सकते हैं.

ब्राइटनैस रखें कम

चार्जिंग के दौरान फोन का इस्तेमाल न करें. यदि आप ऐसा करते भी हैं तो फोन की ब्राइटनैस कम कर लें. इससे भी आपका फोन तेजी से चार्ज होगा.