सरिता विशेष

क्या कभी आप ने मकान को सड़कों पर ट्रैवल करते हुए सुना है. सुन कर आप को हंसी आ रही होगी. आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कभी संभव ही नहीं हो सकता क्योंकि सड़कों पर तो सिर्फ इंसान ही चलते फिरते व गाड़ियां फर्राटे से दौड़ सकती हैं.

तो आप को बता दें कि ये कोई मजाक नहीं बल्कि हकीकत है. जैसे आप सुन कर दंग रह गए हैं वैसे ही जब अमेरिका राज्य कैलिफोर्निया के सैन डिएगो में एक मकान को ट्रक पर यात्रा करते हुए लोगों ने देखा तो वे भी हैरान रह गए. उन्हें अपनी आंखों पर यकीन ही नहीं हुआ. इस के लिए वे अपनी गाड़ियों से उतर कर इस अद्भुत नजारे को देखने लगे.

असल में पूरा माजरा यह है कि रियल एस्टेट डेवलपर सैंग फैम ने 5 मकान किराए पर देने के लिए खरीदे हैं, जिस में से ट्रक पर लाद कर ले जाने वाले मकान का वजन 11 टन है, जिसे उन्होंने सिर्फ 1 डौलर यानी 66 रुपए में खरीदा है.

अब आप सोच रहे होंगे कि भला एस्टेट डेवलपर इसे ऐसे लाद कर कहा ले जा रहा होगा तो आप को बता दें कि वे इसे अपने कई किलोमीटर दूर चुला विस्टा स्थित अपने मकान पर ले गए हैं. यह मकान कोई आज का बना हुआ नहीं है बल्कि 90 साल से भी अधिक पुराना है.

इस मकान की मालकिन ने बताया कि उन्हें इस मकान को बेच कर काफी फायदा हुआ है क्योंकि अगर वे दूसरा मकान बनवाने के लिए इसे गिरवाती तो उन्हें ज्यादा खर्च करना पड़ता, तो ऐसे में उन्हें यह सौदा बुरा नहीं लगा. सैन डिएगो ने बताया कि भले ही उन्हें इस मकान को शिफ्ट करने में 20 लाख रुपए लगे लेकिन ये मकान लुक वाइज इतना मस्त है कि कोई भी किराएदार इस मकान में रहने के लिए रेडी हो जाएगा.