फेसबुक आज किसी परिचय का मोहताज नहीं है. कंपनी की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक इस समय पूरी दुनिया में फेसबुक यूजर्स की संख्या 2 अरब से ज्यादा हैं. हम आए दिन फेसुबक पर पोस्ट करते हैं, कमेंट करते हैं, पोक करते हैं और तमाम ग्रुप ज्वाइन करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी एक गलती से आपका अकाउंट बंद या ब्लॉक हो सकता है. तो आपको फेसबुक पर क्या-क्या नहीं करना चाहिए?

पोक करना

आमतौर पर हम दोस्तों को अपनी याद दिलाने के लिए उन्हें पोक कर देते हैं लेकिन ज्यादा लोगों को पोक करने से आपका फेसबुक अकाउंट ब्लॉक भी हो सकता है.

ज्यादा ग्रुप ज्वाइन करना

फेसुबक पर आपका अकाउंट होगा तो आपने कोई-ना-कोई ग्रुप भी ज्वाइन किया होगा लेकिन आप शायद ही जानते होंगे कि 200 से ज्यादा फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के बाद आपका अकाउंट हमेशा के लिए ब्लॉक या बंद हो सकता है.

विवादित कंटेंट

कई बार हम फेसबुक पर उल्टे-सीधे पोस्ट पर कमेंट कर देते हैं. कई लोग तो ऐसे पोस्ट को शेयर भी कर देते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करने पर आपका अकाउंट ब्लॉक हो सकता है. आपत्तिजनक कंटेंट शेयर और पोस्ट करने से बचें. गाली-गलौज करने से भी दूर रहें.

अवैध कंटेंट

किसी को अपमानित करने वाले कंटेंट फेसबुक पर पोस्ट ना करें. साथ ही ऐसे कंटेंट के साथ किसी ने आपको टैग किया है तो अपनी टाइमलाइन पर उसे ना आने दें.