हो सकता है कि आप इस साल जुलाई के बाद एयर इंडिया से सफर करते वक्त ई-मेल भेज पाएं या सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर पाएं.

खबर के मुताबिक, एयर इंडिया अपने एयरबस A-320 फ्लाइट में फ्री वाई-फाई सेवा देने की तैयारी कर रहा है. ये सेवा खास तौर पर घरेलु उड़ानों के लिए ही होगी.

एयर इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी अपने प्लेन में वाई-फाई सेवा लाने की तैयारी कर रही है. जल्द ही एयरक्राफ्ट मैनुफैक्चरर्स से वाई-फाई डिवाइसेस इंस्टाल करने के लिए संपर्क किया जाएगा. हालांकी इस सेवा को शुरू करने के लिए कोई निश्चत तारीख नहीं दी गई है. लेकिन जून या जुलाई से इसके शुरु होने की संभावना बताई जा रही है. अगर एक बार इस फ्री वाई-फाई सेवा को एयर इंडिया ने शुरू कर दिया तो बाकी एयरलाइन्स भी इसे फॉलो करेंगे.

हालांकी कंपनी ने अभी इसके स्पीड या डेटा प्लान की कीमत के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की है. वैसे सूत्रों के मुताबिक ये सेवा मुफ्त होगी, इसलिए इसकी शुरुआत फ्री बेसिक पैक से की जाएगी फिर बाद में पेड डेटा पैक पेश किए जाएंगे. फ्री बेसिक पैक से केवल मेल भेजना रिसीव करना और व्हाट्सऐप चेट ही मुमकिन हो पाएगा. बाद में यात्रियों के रिसपॉन्स के हिसाब से एयर इंडिया बड़े डेटा पैक पेश कर सकती है.

ग्लोबल एयरलाइन्स भी इसी तरह की फ्री डेटा पैक उपलब्ध कराती हैं फिर लिमिट खत्म होने के बाद यात्रियों को एक्स्ट्रा डेटा के लिए भुगतान करना होता है.