सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक ने फेसबुक मेसेंजर में एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन जोड़ने की सुविधा को शुरू कर दिया है. इसमें दो लोगों के बीच हुई चैट को उनमें से कोई भी यूजर टाइमर लगा कर मिटा सकता है. एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन में सिर्फ दो लोगों के बीच हुई आपसी बातचीत उन्हीं दो लोगों तक सीमित रहती है. उसे कोई तीसरा नहीं पढ़ सकता, फेसबुक भी नहीं.

फेसबुक ने शुरुआती दौर में ये सुविधा सबके लिए नहीं रखी है. फेसबुक ने अपने ब्लॉग पर लिखा है, “एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन का ये फीचर दो लोगों की चैट जिस डिवाइस से हो रही है, ये सिर्फ उसी डिवाइस में दिखेगा. “

तेज टेक्नालॉजी में किसी भी बातचीत या जानकारी को अपने पास सुरक्षित रखना या शेयर करना आसान हो गया है. इस चीज से बचने के लिए फेसबुक ने अपने यूजर्स के लिए ये स्नैपचैट जैसी सेल्फ डिस्ट्रक्टिंग ऑप्शन की सुविधा की शुरुआत की है. कॉन्वर्सेशन से मैसेज को हटाने के लिए यूजर्स इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन मैसेज के लिए

यूजर को चैटबॉक्स में, जिस यूजर से बात करनी हो उसे चुन कर, ऊपर की तरफ लिखे सीक्रेट कॉन्वरसेशन का ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा. जब यूजर इसे सिलेक्ट करेंगे तो साथ ही टाइमर भी खुल जाएगा. एनक्रिप्ट किए गए मैसेज को तुरंत मिटाने के लिए इस ऑप्शन को सेलेक्ट किया जा सकता है.

चैट एनक्रिप्शन को पक्का करने के लिए फेसबुक अपने यूजर्स के लिए Device key  की सुविधा भी दे रहा है. सीक्रेट कॉनवर्सेशन के दौरान दो लोग उस Device key  का इस्तेमाल कर के चेक कर सकते हैं कि मैसेज एनक्रिप्ट हुआ है या नहीं.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...