पहली ही नजर में अपनी शक्ल और सूरत से औस्ट्रेलिया के महान लैग स्पिन गेंदबाज शेन वार्न जैसे दिखने वाले छोटे कद के हैंडसम पाकिस्तानी लैग स्पिनर यासिर शाह गेंदबाजी भी उन्हीं के स्टाइल में करते हैं. और जब उन दोनों के बीच इतना कुछ मिलताजुलता है तो फिर यासिर शाह का रिकौर्ड बनाना तो बनता ही है.

यासिर शाह ने गुरुवार, 6 दिसंबर, 2018 को अबुधाबी में टेस्ट क्रिकेट का 82 साल पुराना रिकौर्ड तोड़ दिया. उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन बल्लेबाज विल समरविले को आउट कर के अपने 200 शिकार पूरे किए. इस तरह वे टेस्ट क्रिकेट में सब से तेजी से 200 विकेट चटकाने वाले गेंदबाज बन गए.

यासिर शाह ने औस्ट्रेलिया के लैग स्पिनर क्लेरी ग्रिमट के 36 टेस्ट मैचों में 200 विकेट लेने के रिकौर्ड को पीछे छोड़ दिया. क्लेरी ग्रिमट ने साल 1936 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहानिसबर्ग में यह रिकौर्ड बनाया था.

टेस्ट क्रिकेट में सब से तेजी से 200 विकेट पूरे करने के मामले में भारत के रविचंद्रन अश्विन तीसरे नंबर पर हैं, जिन्होंने 37 मैचों में यह मुकाम हासिल किया था. इस तरह देखा जाए तो टेस्ट क्रिकेट में सब से तेज 200 विकेट लेने वाले पहले 3 गेंदबाज स्पिनर ही हैं.

2 मई 1986 को जनमे यासिर शाह को 200 विकेट के इस आंकड़े तक पहुंचने के लिए 5 विकेटों की जरूरत थी. इस मैच की पहली पारी में उन्होंने 3 विकेट लिए थे. इस से उन का इंतजार लंबा हो गया था. लेकिन गुरुवार को उन्होंने यह कमाल कर ही दिया.

किसी पाकिस्तानी गेंदबाज की बात करें, तो ऐसी ही उपलब्धि यासिर शाह से पहले वकार यूनिस के नाम थी. उन्होंने साल 1995 में अपने 38वें टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ ही 200 विकेट लेने का कारनामा किया था.

यासिर शाह पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा के स्वाबी जिले से हैं. उन्हें तकरीबन 12 साल तक घरेलू क्रिकेट खेलने के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने का मौका मिला. उन्होंने अपने शुरुआती मैचों में ही अपना हुनर दिखा दिया था और सिर्फ 9 मैचों में 50 टेस्ट विकेट झटक लिए थे. वे इतने कम मैचों में 50 विकेट हासिल करने वाले पहले पाकिस्तानी गेंदबाज थे जबकि 100 टेस्ट विकेट तक तो वे सिर्फ 17 टेस्ट मैचों में ही पहुंच गए थे.

यासिर शाह के शहर में खेलने की ज्यादा सुविधाएं नहीं थीं. लिहाजा, वे क्रिकेट की ट्रेनिंग लेने के लिए पेशावर चले गए और घर और परिवार से 8 साल से भी ज्यादा समय तक दूर रहे.

यासिर शाह की गेंबाजी को ले कर एक बार शेन वार्न ने कहा था, ‘मैं ने कई लेग स्पिनर देखे, लेकिन यासिर दुनिया के सर्वश्रेष्ठ लेग स्पिनर हैं. मुझे उम्मीद है कि वे अपने कैरियर में 600 विकेट ले सकते हैं.’

आज जिस तरह यासिर शाह अपनी फिरकी से बल्लेबाजों को नचा रहे हैं, उस से तो लगता है कि शेन वार्न के कहे को वे सच साबित कर देंगे.

Tags:
COMMENT