क्रिकेट के इतिहास को देखा जाए तो ये पता चलता है कि इस खेल में हमेशा से बल्लेबाजों का बोल बोला रहा है. लेकिन इस बीच कई तेज गेंदबाज भी आए, जिन्होंने इस खेल में अपनी धारदार गेंदबाजी से सभी बल्लेबाजों को दहशत में डाला. आइए जानते हैं उन गेंदबाजों के बारे में.

शोएब अख्तर (161.3 किलोमीटर प्रति घंटा)

विश्व क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकौर्ड पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब अख्तर के नाम है. विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ 2003 में न्यूजीलैंड में हुए मैच में शोएब अख्तर ने ये गेंद फेंकी थी, जिसे दुनिया की सबसे तेज गेंद माना जाता है. उनके सामने बल्लेबाज थे निक नाइट.

इसी के साथ शोएब अख्तर आईसीसी के अंतर्राष्ट्रीय मैच में पहले गेंदबाज बन गए जिसने 100 मील प्रति घंटा की रफ्तार से गेंदबाजी की. इंटरनेशन वनडे में शोएब अख्तर ने 163 मैचों में कुल 247 विकेट लिए थे.

ब्रेट ली (161.1 किलोमीटर प्रति घंटा)

औस्ट्रेलिया गेंदबाज ब्रेट ली ने साल 2005 में नेपियर में हुए मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ ये गेंद फेंकी. इस गेंद के साथ ही शोएब अख्तर के बाद वो ऐसे दूसरे गेंदबाज बन गए, जिसने आईसीसी के मैच में 100 मील प्रति घंटा के रफ्तार से गेंदबाजी की. अपने करियर के दौरान ब्रेट ली ने 221 अंतरराष्ट्रीय वनडे मैचों में कुल 380 विकेट लिए.

शौन टेट (161.1 किलोमीटर प्रति घंटा)

औस्ट्रेलिया के शौन टेट ने साल 2010 में लौर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान में इंग्लैंड के खिलाफ ये गेंद फेंकी थी. इससे पहले टेट पाकिस्तान के खिलाफ 160.7 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गेंद फेंक चुके थे. शौन टेट अपने देश के लिए ज्यादा नहीं खेल सके. उन्होंने केवल 35 अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय मैचों खेले और 62 विकेट लिए.

जेफरी थौम्पसन (160.6 किलोमीटर प्रति घंटा)

जेफरी थौम्पसन को दुनिया के सर्वकालिक सबसे तेज गेंदबाजों में शुमार किया जाता है. जेफरी के क्रिकेट करियर के दौरान गेंदबाजों की स्पीड मापने की आधुनिक मशीनें नहीं थी. इसिलए उनके रिकौर्ड को लेकर अक्सर विवाद रहता है. 1976 में गेंदबाजी की रफ्तार से जुड़े एक अध्ययन के दौरान नेट पर गेंदबाजी करते हुए जेफरी ने 160.6 किलोमीटर प्रति घंटा के रफ्तार से गेंद फेंकी थी.

जेफरी के कुछ समकालीन दावा करते हैं कि उनकी गेंदें शोएब अख्तर या ब्रेट ली से तेज होती थीं. हालांकि इन दावों की स्वतंत्र पुष्टि शायद ही कभी हो सके. जेफरी थौम्पसन ने 51 टेस्ट मैचों में कुल 200 विकेट लिए. वहीं 50 वनडे मैचों में उन्होंने 55 विकेट लिए.

एंडी रौबर्ट्स (159.5 किलोमीटर प्रति घंटा)

वेस्टइंडीज के विश्व विख्यात तेज गेंदबाजों में शामिल एंडी रौबर्ट्स ने 1975 में डब्ल्यूएसीए में हुए मैच में औस्ट्रेलिया के खिलाफ ये गेंद फेंकी थी. एंडी रौबर्ट्स ने उस जमाने में गेंदबाज की जब टेस्ट क्रिकेट को बोलबाला था. उन्होंने 47 टेस्ट मैचों में 202 विकेट लिए. वहीं 56 वनडे मैचों में 87 विकेट. रौबर्ट्स को क्रिकेट इतिहास के सबसे मारक और श्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में शुमार किया जाता है.

Tags: