सरिता विशेष

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का क्रेज इन दिनों किसी बौलीवुड स्टार से कम नहीं है. या यूं कहें कि विराट ऐसे क्रिकेटर हैं जो बड़े-बड़े बौलीवुड और हालीवुड सितारों को भी पौपुलैरिटी में पीछे छोड़ रहे हैं. अपनी कप्तानी और बल्लेबाजी से पूरी दुनिया में अपना डंका बजाने वाले विराट ने अब एक नया मुकाम हासिल किया है. विराट कोहली ने पिछले साल 11 दिसंबर को बौलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा के साथ इटली में सात फेरे लिए. अनुष्का से शादी करने के बाद से विराट की पौपुलैरिटी में गजब का बूम आया है. शादी के बाद से विराट अक्सर सोशल मीडिया पर अनुष्का के साथ अपनी तस्वीरें शेयर करते रहते हैं और फैन्स भी उनके इन रोमांटिक पलों को देखने का बेसब्री से इंतजार करते हैं. इसीलिए, अब विराट इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा इंगेज्मेंट के साथ मोस्ट पौपुलर बन गए हैं.

इंस्टाग्राम ने पहली बार भारत में इंस्टाग्राम अवौर्ड की घोषणा की है, जिसमें विराट कोहली के अकाउंट को ‘मोस्ट इंगेज्ड अकाउंट’ का अवौर्ड मिला है. कोहली के इंस्टाग्राम अकाउंट को 19.8 मिलियन लोग फौलो करते हैं और साल 2017 में उनके अकाउंट पर सबसे ज्यादा इंगेज्मेंट था.

हाल ही में विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका से अनुष्का के साथ अपनी एक तस्वीर शेयर की थी. इस तस्वीर की जमकर चर्चा हुई थी. विराट ने अपने इंस्टाग्राम पर एक बेहद रोमांटिक तस्वीर शेयर की थी. इंस्टाग्राम पर इस तस्वीर को शेयर करते हुए विराट ने कैप्शन में लिखा है- मेरी और सिर्फ मेरी. (My one and only!). विराट की इस फोटो में इन दोनों का चेहरा नहीं दिख रहा है. दोनों एक-दूसरे के गले लगे नजर आ रहे हैं. बैकग्रांउड में एक पैंटिग है, जिसमें कपल किस करता नजर आ रहा है.

My one and only!

A post shared by Virat Kohli (@virat.kohli) on

बता दें कि विराट कोहली ने पिछले साल 11 दिसंबर को बौलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा से शादी की थी. जब अनुष्का के साथ विराट कोहली ने ट्विटर के जरिए शादी की पुष्टि की थी, तब उनके इस ट्वीट को सबसे ज्यादा रीट्वीट किया गया था, तो अनुष्का का ट्वीट ‘गोल्डन ट्वीट औफ द ईयर’ बना था.

अनुष्का से शादी के बाद विराट का बल्ला उगलने लगा आग

विराट कोहली, अनुष्का शर्मा को अपना लेडी लक मानते हैं. कई इंटरव्यू के दौरान वह इस बात का जिक्र भी कर चुके हैं. एक इंटरव्यू के दौरान विराट ने कहा था कि अनुष्का के उनकी जिंदगी में आने के बाद वह पूरी तरह से बदल गए हैं.

विराट कोहली ने बताया था कि उन्होंने अनुष्का के साथ जिंदगी के सबसे अच्छे पलों के साथ सबसे खराब पल भी देखा हैं. विराट ने इस इंटरव्यू में बताया कि, 2014 उनकी जिंदगी का सबसे खराब पल रहा है. इस साल वह इंग्लैंड में बिल्कुल असफल रहे थे. हालात उनके टीम से बाहर तक होने के आ गए थे, लेकिन इस दौरान भी अनुष्का ने मेरा साथ नहीं छोड़ा और मेरा सहयोग किया.

विराट ने बताया कि, इस खराब वक्त के दौरान अनुष्का उनकी जिंदगी में थी. मेरी परेशानी में वह मुझे छोड़कर नहीं गईं और उस खराब दौर में मेरी प्रेरणा बनी. उन्होंने कहा कि, भले ही वह समय मेरे लिए कितना भी खराब क्यों नहीं था लेकिन उनकी मदद से मैं अपने आपको संभाल सका.

अनुष्का के साथ ने सिर्फ विराट को ही नहीं बदला, बल्कि उनके परफौर्मेंस में भी बहुत फर्क आया है. आइए, अनुष्का के विराट की जिंदगी में आने के बाद विराट के करियर ग्राफ पर एक नजर डालते हैं.

29 वर्षीय विराट कोहली ने अनुष्का के साथ डेटिंग के बाद से 19 वनडे शतक और 17 टेस्ट शतक जमाए हैं. जब यह खबर सामने आई कि विराट कोहली और अनुष्का शर्मा एक दूसरे से नजरें मिला रहे हैं, उसके बाद टि्वटर पर दोनों ट्रोल होने लगे. विराट कोहली और अनुष्का 2014 से साथ हैं. 2013 में दोनों की मुलाकात एक विज्ञापन शूट के दौरान हुई थी. इसके बाद से दोनों लगातार एक दूसरे के संपर्क में हैं.

तब से विराट ने 19 वनडे शतक और 17 टेस्ट शतक लगाए हैं. कोहली के कुल 56 शतकों में से, क्रिकेट के तीनों फोर्मेट में कोहली ने 36 शतक अनुष्का को डेटिंग करने के बाद और शादी से पहले लगाए हैं.