सरिता विशेष

भारतीय कप्तान विराट कोहली अभी अपने करियर के चरम पर हैं वे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सफलताओं के नए नए रिकौर्ड बनाते जा रहे हैं. वहीं आईपीएल में भी उनका बल्ला जमकर बोल रहा है. साल 2018 के आईपीएल में अपनी टीम बेंगलुरु के प्रदर्शन के उतार चढ़ाव के बावजूद वे अपनी टीम को आगे बढ़ाते हुए नजर आ रहे है. एक समय आईपीएल की अंक तालिका में नीचे पहुंचने के बाद खुद जिम्मेदारी लेते हुए टीम को आगे लेकर आए और अब प्लेऔफ की दौड़ में उन्होंने अपनी टीम को बनाए रखा है.

विराट एक खिलाड़ी के तौर काफी मशहूर हैं और उनकी ब्रैंड वेल्यू भी बहुत ज्यादा है. हाल ही में वे टाइम पत्रिका की इस साल की दुनिया की 100 सबसे प्रभावशाली हस्तियों की सूची में विराट कोहली शामिल हैं. इससे पहले भारतीय खिलाड़ियों में सचिन तेंदुलकर का ही नाम आया है. विराट खुद एक फैशन स्टेट्मेंट हैं. उनके पहनावे से लेकर उनके टैटूज तक काफी मशहूर हैं.

इन दिनों विराट दाढ़ी में नजर आ रहे हैं. उन्होंने कहा है कि वे अपनी दाढ़ी को नहीं कटवाएंगे क्योंकि यह उन पर अच्छी लगती है. विराट ने एक प्रचार कार्यक्रम के दौरान कहा, ‘‘मुझे वास्तव में यह पसंद है. मुझे लगता है कि यह मुझ पर अच्छी लगती है. इसलिए मैं इसे नहीं कटवाऊंगा.’’

sports

भारतीय खिलाड़ियों ने पूरे घरेलू सत्र के दौरान दाढ़ी रखी थी लेकिन रोहित शर्मा, हार्दिक पंड्या और रविंद्र जडेजा ने हाल में दाढ़ी कटवा दी थी. इससे पहले भी जब जडेजा ने इंस्टाग्राम पर दाढ़ी बनाने की चुनौती दी थी तो तब भी कोहली ने दाढ़ी काटने से इन्कार कर दिया था.

टैटूज के भी काफी शौकीन हैं विराट

विराट अपने लुक्स का काफी ध्यान रखते हैं. दाढ़ी उनकी आती जाती रहती है. इसके अलावा विराट कोहली को टैटूज पसंद हैं और उनके टैटूज मैदान पर उनकी आक्रमक छवि के साथ देते लगते हैं. विराट कोहली के बाएं बाजू पर तीन बड़े टैटू हैं इनमें सबसे खास टैटू जापानी समुराई योद्धा का है. यह जापानी समुराई हाथ में एक तलवार लिए हुए है जिसे वे अपना गुडलक मानते हैं. इसके अलावा इस बाजू पर शांति और शक्ति के स्थान का प्रतीक मोनेस्ट्री का टैटू है.

विराट के बाएं बाजू में कैलाश पर्वत के मानसरोवर में ध्यानमग्न अवस्था में भगवान शिव का टैटू है. अपने माता पिता के प्रति प्यार दिखाते हुए उन्होंने बाजू के पिछले हिस्से में ऊपर की ओर अपने माता-पिता का नाम हिंदी में बनवाया हुआ है. बाएं हाथ के कंधे पर गौड्स आई का टैटू है, जो देखने की शक्ति का प्रतीक है. जिसके ठीक पीछे विराट ने नेगेटिव एनर्जी से बचने के लिए ओम (ॐ) का टैटू बनाया हुआ है.

विराट के दाएं बाजू में उन्होंने अपने जोडियेक साइन स्कौर्पियो(वृश्चिक) का टैटू बनाया हुआ है. इसके अलावा उन्होंने एक चाइनिज सिंबल बनाया है, जो विश्वास का प्रतीक है.

आईपीएल में टीम की उम्मीदों को जिंदा रखा है विराट ने

विराट की टीम को इस आईपीएल में पहले मैच में बढ़िया प्रदर्शन के बाद एक के बाद एक कई हार का सामना करना पड़ा था. कभी गेंदबाजों ने खराब प्रदर्शन किया तो कभी फील्डिंग की वजह से टीम ने मैच गंवाया, तो कभी टीम ने शानदार प्रदर्शन के बावजूद नजदीकी मुकाबले हारे. हालात यह हो गए कि टीम को प्लेऔफ में जाने के लाले पड़ गए. लेकिन विराट ने एक के बाद एक मैच जिताते हुए टीम को अभी मजबूत स्थिति में पहुचा दिया है. हालांकि टीम को अभी भी बचे दोनों ही मैच जीतने हैं.

VIDEO : कलरफुल डॉटेड नेल आर्ट

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं