टीम इंडिया ने इंग्लैंड दौरे पर अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए पहले वनडे में इंग्लैंड को 8 विकेट से हरा दिया. इस मैच में पहले इंग्लैंड टीम 268 रन बनाकर आउट हुई जिसके जवाब में रोहित शर्मा और विराट कोहली की शानदार बल्लेबाजी के साथ कुलदीप यादव की बेहतरीन  गेंदबाजी के बाद टीम इंडिया ने इंग्लैंड पर 8 विकेट से जीत दर्ज कर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली. इससे पहले टीम इंडिया ने इंग्लैंड को टी20 सीरीज में 2-1 से मात दी थी.

पहले इंग्लैंड की बढ़िया शुरुआत के बाद कुलदीप यादव ने शानदार गेंदबाजी की और इंग्लैंड को बड़ा स्कोर बनाने से रोका. कुलदीप के कहर के बावजूद इंग्लैंड के बल्लेबाज 50 ओवर से एक गेंद पहले ही 268 रन बनाकर आउट हो गई. उतार चढ़ाव भरी इस पारी में कुलदीप यादव ने 6 विकेट लेने की उपलब्धि हासिली की. यह उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था. इंग्लैंड के लिए जोस बटलर और बेन स्टोक्स ने अर्धशतकीय पारियां खेली. इसके अलावा जेसन राय और जौनी बेयरस्टौ ने भी 38-38 रनों की पारियां खेलकर इंग्लैंड को एक मजबूत शुरुआत दी थी लेकिन कुलदीप ने जल्दी ही तीन विकेट लेकर इंग्लैंड की मुसीबतें बढ़ा दीं जिससे इंग्लैंड उबर नहीं पाई.

विराट कोहली ने मैच के बाद कहा कि इससे ज्यादा शानदार जीत नहीं हो सकती. हम जानते थे कि यह बल्लेबाजी के लिए के अच्छा विकेट था. बीज के ओवर्स में रिस्ट स्पिनर्स निर्णायक होने वाले थे. अगर उन्हें और समय और ओवर मिले तो वे और मारक हो जाते हैं. जब उन पर ज्यादा प्रहार न हो रहा हो तो उनके पास 10 ओवर होते हैं और वे जानते हैं कि उनके पास वापसी की संभावना है और उनमें क्षमता भी हैsports

 

कुलदीप बेहतरीन रहा, इस विकेट पर 25 रन देना और 6 विकेट लेना, मुझे नहीं लगता कि मैंने वनडे में इससे बेहतर गेंदबाजी देखी है. उसके बाद रोहित का बहुत लंबी पारी खेलकर मैच खत्म करना शानदार रहा.  हमने मैदान के आकार और हवा के बहाव को देखते हुए ब्रिस्टल में रणनीतिक फैसला लिया था. जब लंबे खले की बात आती है, आपको असर डालने वाले खिलाड़ी चाहिए होते हैं. ये दोनों रिस्ट स्पिनर्स जबसे आए हैं, तब से अंतर पैदा कर रहे हैं. दक्षिण अफ्रीका में भी उन्होंने ऐसा बीच के ओवरों में किया था. दोनों अब भी हमारे प्रमुख हथियार हैं.

रोहित शर्मा ने लगाया शानदार शतक

इस मैच में रोहित शर्मा ने शानदार शतक लगाया. रोहित ने केवल 82 गेंदों में अपना शतक पूरा करते हुए 114 गेंदों पर नाबाद 137 रन बनाए. रोहित ने 15 चौके और चार छक्के लगाए. रोहित शर्मा ने पहले तो धीमी ही बल्लेबाजी की लेकिन धवन के आउट होने के बाद उन्होंने रनों की गति कम नहीं होने दी और  पहले 54 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया उसके बाद अपनी बल्लेबाजी के मिजाज के मुताबिक रनों की रफ्तार तेज की. और 18 और गेंदें खेलते हुए अपना शतक पूरा कर लिया.

विराट कोहली ने भी रोहित के साथ मिलकर शानदार पारी खेली और 75 रन बनाए. विराट अपना शतक पूरा तो नहीं कर सके लेकिन भारत के लिए जीत का आधार जरूर तय कर गए. विराट पहली बार अपने करियर में स्टंप आउट हुए. शिखर धवन के आउट होने के बाद विराट बल्लेबाजी करने आए थे और फिर रोहित के साथ 167 रनों की साझेदारी की.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं