भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने दो सीजन (2016-17 और 2017-18 ) के लिए खिलाड़ियों को सम्मा के रूप में मिलने वाले अवौर्ड्स दिये हैं. इसमें भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को दोनों साल का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना गया. विराट कोहली बेंगलुरु में हुए इस अवौर्ड शो में अपनी पत्नी अनुष्का शर्मा के साथ आए थें. अफगानिस्तान के खिलाफ हो रहे ऐतिहासिक टेस्ट मैच में भले ही वह नहीं खेल रहे हों, लेकिन विराट कोहली और उनकी पत्नी अनुष्का शर्मा बीसीसीआई के सालाना पुरस्कार समारोह में सबसे ज्यादा लाइमलाइट में रहे. इस अवौर्ड शो में विराट कोहली को लगातार दो सत्र के लिए पौली उमरीगर ट्रौफी (वर्ष के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर) प्रदान की गई.

शानदार फौर्म में चल रहे टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने 2016-17 और 2017-18 में जबर्दस्त प्रदर्शन किया. बीसीसीआई का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर विश्व कप सितारे हरमनप्रीत कौर और स्मृति मंधाना को महिला वर्ग में यह पुरस्कार दिया गया. वह फिलहाल आईपीएल 2018 के दौरान गर्दन में लगी चोट का उपचार करा रहे हैं जिसकी वजह से वह सर्रे के लिए काउंटी क्रिकेट भी नहीं खेल सके. विराट कोहली 15 जून को एनसीए में फिटनेस टेस्ट देंगे.

विराट कोहली इस अवौर्ड फंक्शन में पत्नी अनुष्का शर्मा के साथ आए थे. विराट कोहली को टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री ने अवौर्ड दिया. अवौर्ड लेने के बाद विराट कोहली इमोशनल हो गए जिसके बाद आगे उन्होंने कहा की आज मेरी पत्नी यहां मौजूद है. इसलिये इस अवौर्ड के रूप में मिल रहे सम्मान की अहमियत ज्यादा बढ़ जाती है. वो काफी स्पेशल हैं. मैं खुश हूं कि पिछले साल यह अवौर्ड नहीं दिया गया था. अनुष्का के सामने यह अवौर्ड लेना और भी स्पेशल हैं.” 9 सेकेंड का विराट कोहली का यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

बता दें कि अनुष्का शर्मा भी वहां विराट कोहली को सपोर्ट करती दिखीं. विराट को जब अवौर्ड दिया गया तब अनुष्का ने खूब तालियां बजाईं और जब विराट ने उनका जिक्र किया तो अनुष्का के चेहरे पर मुस्कान आ गई.

विराट कोहली ने 2016-17 सत्र में 13 टेस्ट में 1332 रन बनाए, जबकि 27 वनडे में 1516 रन बनाए. वहीं 2017-18 में खेले गए छह टेस्ट में कोहली ने 89.6 की औसत से 896 रन बनाए और वनडे में उनका औसत 75.50 रहा. कोहली को हर सत्र के लिए पुरस्कार के तौर पर 15 लाख रुपए दिए गए.

sports

अवौर्ड लेने के बाद विराट और अनुष्का मुंबई वापस लौट आए हैं. विराट और अनुष्का को मुंबई एयरपोर्ट पर हाथों में हाथ डाले स्पौट किया गया.

इस मौके पर पिछले जमाने के और मौजूदा पीढी के भारतीय क्रिकेटर एक ही छत के नीचे मौजूद थे. अंशुमान गायकवाड़ और सुधा शाह को सी के नायडू लाइफटाइम अचीवमेंट सम्मान दिया गया. जलज सक्सेना, परवेज रसूल और क्रुणाल पांड्या को घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छे प्रदर्शन का पुरस्कार मिला. जलज और रसूल को रणजी ट्राफी में सर्वश्रेष्ठ हरफनमौला और कृणाल को विजय हजारे वनडे चैम्पियनशिप में उनके प्रदर्शन के लिए पुरस्कार मिले.