सरिता विशेष

आयरलैंड ने भारत के खिलाफ दो टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए गैरी विल्सन की अगुआई में 14 सदस्यीय टीम का ऐलान किया. इस टीम में पंजाब में जन्मे औफ स्पिनर सिमरनजीत ‘सिमी’ सिंह को भी जगह मिली है. 27 और 29 जून को होने वाले इस मैच में कप्तान गैरी विल्सन टीम का नेतृत्व करना जारी रखेंगे.

आयरलैंड ने भारत के खिलाफ होने वाली दो मैचों की घरेलू टी-20 सीरीज के लिए जोशुआ लिटल और एंडी मैक्ब्राइन को अपनी 14 सदस्यीय टीम में शामिल किया है. 27 और 29 जून को होने वाले इस 18 साल के तेज गेंदबाज लिटल ने अब तक दो टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं जबकि 25 साल के मैक्ब्राइन ने आयरलैंड के लिए अब तक 30 वनडे और 19 टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं.

वहीं, सिमी सिंह ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पदार्पण किया था लेकिन इस मैच के अलावा उन्हें किसी अन्य बड़ी टीम के खिलाफ खेलने का मौका नहीं मिला. वह अब तक सात एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय और चार टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलते हुए सिमी सिंह ने 3 विकेट झटकने के साथ-साथ शानदार अर्धशतक भी लगाया था.

एक ट्राई सीरीज में आयरलैंड टीम में रहते हुए सिमी ने एक अर्धशतक और 150 की स्ट्राइक रेट के साथ 96 रन बनाए थे. इसी टी-20 ट्राई सीरीज टूर्नामेंट में सिमी सिंह छठे और आयरलैंड के तीसरे सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बने थे. इस दौरान सिमी ने 6 विकेट भी चटकाए हैं.

पंजाब के खरड़ जिले के बथलाना गांव में जन्मे सिमी ने वनडे में 8 जबकि टी-20 में 6 विकेट चटकाए हैं. बता दें कि सिमी सिंह पंजाब की अंडर-14, अंडर-17 और अंडर-19 टीम के लिए खेले हैं, लेकिन उसके बाद सिमी को मौका नहीं मिला. पंजाब की अंडर-19 टीम से बाहर होने के बाद एक दोस्त की सलाह पर वह डबलिन पहुंचे और यहां आकर अपना क्रिकेट करियर आगे बढ़ाया. सिमी का सपना टीम इंडिया के लिए खेलने का था, लेकिन मौका नहीं मिलने के बाद उन्होंने अपने क्रिकेट के पैशन को नहीं छोड़ा और दूसरे देश का रुख कर लिया.

31 साल के सिमी सिंह 2006 में आयरलैंड बस गए थे. सिमी सिंह युजवेंद्र चहल, सिद्धार्थ कौल, मनप्रीत गोनी, गुरकीरत सिंह जैसे क्रिकेटर्स के साथ खेल चुके हैं. सिमी सिंह जब पंजाब के लिए खेलते थे तो वो एक बल्लेबाज थे लेकिन आयरलैंड में उन्होंने अपनी स्पिन गेंदबाजी पर ध्यान दिया और अब वो एक औलराउंडर के तौर पर टीम में शामिल किए गए हैं.

आयरलैंड ने भारत के खिलाफ एकमात्र टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैच इंग्लैंड में 2009 विश्व टी 20 के दौरान खेला था. भारत ने यह मैच 4.3 ओवर शेष रहते आठ विकेट से जीता था. जहीर खान ने इस मैच में 19 रन देकर चार विकेट चटकाए थे.

आयरलैंड की टीम

गैरी विल्सन (कप्तान), एंड्रयू बिलबिर्नी, पीटर चेज, जौर्ज डाकरेल जोशुआ लिटल, एंडी मैकब्रायन, केविन ओब्रायन, विलियम पोर्टरफील्ड, स्टुअर्ट पायंटर, बौयड रैनकिन, जेम्स शेनन, सिमी सिंह, पौल स्टर्लिंग और स्टुअर्ट थौम्पसन.

भारतीय टीम

विराट कोहली (कप्तान), सुरेश रैना, मनीष पांडे, महेंद्र सिंह धोनी, शिखर धवन, रोहित शर्मा, के एल राहुल, दिनेश कार्तिक, उमेश यादव, सिद्धार्थ कौल, कुलदीप यादव, वाशिंगटन सुंदर, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या और युजवेंद्र चहल.