सरिता विशेष

भारत के खिलाफ सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में 135 रनों की जीत से दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस बेहद खुश हैं. मैच जीतने के बाद उन्होंने कहा, “यह मैच उनके लिए काफी मुश्किल भरा था. दिन के हर सेशन के साथ मैच का रुख बदलता जा रहा था”. इस जीत के साथ दक्षिण अफ्रीका ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली है.

दक्षिण अफ्रीका ने भारत के सामने जीत के लिए 287 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसे भारतीय टीम हसिल नहीं कर सकी और 50.2 ओवरों में सिर्फ 151 रनों पर ही औल आउट हो गई.

डु प्लेसिस ने कहा कि भारतीय टीम ज्यादातर विराट कोहली पर ही निर्भर रहती है. विराट कोहली के आउट होते ही भारतीय पारी भी लड़खड़ा जाती है. इस बात को दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी बखूबी जानते हैं, इसलिए जब कोहली मैदान पर बल्लेबाजी करने आते हैं तो उनकी कोशिश उन्हें जल्द से जल्द आउट करने की रहती है.

sports

डु प्लेसिस ने कहा, “इस मैच में उनकी टीम बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग तीनों ही क्षेत्र में अच्छा काम किया. टीम के सभी बल्लेबाजों ने रन बनाने में योगदान दिया, उन्हें लग रहा था कि पहली पारी में स्कोर 400 के पार जाने की जरूरत थी”. उन्होंने कहा, पहले दिन के बाद वह निराश थे. दिन के आखिरी 45 मिनटों में उन्होंने भारत को मैच में आने का मौका दे दिया और उसके बाद चर्चा की थी कि अब इस गलती को अगले चार दिनों तक दोहराने की जरूरत नहीं है.

इसके अलावा कप्तान ने डेब्यू मैच खेलने वाले गेंदबाज लुंगी नगिडी की जमकर तारीफ की. बता दें कि लुंगी ने दूसरी पारी मे भारत के छह विकेट चटकाए. उन्होंने कहा कि यह नगिडी का विशेष प्रदर्शन है. वह शानदार खिलाड़ी हैं और उनका टीम में स्वागत हैं, उनका भविष्य अच्छा है. गौरतलब है कि सीरीज का आखिरी मैच 24 जनवरी से जोहानिसबर्ग में खेला जाएगा.