सरिता विशेष

टीम इंडिया ने श्रीलंका के खिलाफ विशाखापट्टनम में हुए तीसरे और अंतिम वनडे में आठ विकेट से जीत हासिल करते हुए लगातार आठवीं द्विपक्षीय सीरीज जीती. यह वनडे टीम इंडिया के ओपनर बल्‍लेबाज शिखर धवन के लिए विशेष उपलब्धि वाला रहा. टीम इंडिया के धाक्कड़ खिलाड़ी शिखर धवन ने रविवार को वाई. एस. राजशेखर रेड्डी एसीए-वीसीए स्टेडियम में अपने चार हजार रन पूरे कर एक खास मुकाम हासिल किया.

sports

धवन ने 95 पारियों में अपने चार हजार रन पूरे किए इतना ही नहीं उन्होंने ने इस मैच में 85 गेंदों में 13 चौके और दो छक्कों की मदद से 100 रन बनाते हुए अपनी टीम को एक अहम जीत दिलाने में भी मदद की. बता दें कि भारत ने श्रीलंका को तीन वनडे मैचों की सीरीज में 2-1 से मात दी.

धवन से पहले भारतीय बल्लेबाजों में सिर्फ विराट कोहली ही ऐसे हैं जिन्होंने कम पारियों में चार हजार रन अपने खाते में डाले.

sports

धवन ने चार हजार रन पूरे करने के लिए 95 पारियां खेली जबकि कोहली ने चार हजार रन पूरे करने के लिए 93 पारियां खेली थीं. वहीं कुल पांच खिलाड़ियों ने धवन से कम पारियों में चार हजार रन पूरे किए हैं. उन्होंने इस प्रारूप में 12 शतक लगाए हैं. वह सबसे कम पारियों में 12 शतक लगाने वाले 5वें बल्लेबाज हैं.

भारतीय बल्लेबाजों में धवन से पहले कोहली ने 83 पारियों में 12 शतक लगाए थे. इसी तरह सबसे तेज 12 शतक दक्षिण अफ्रीका के बाएं हाथ के विकेटकीपर बल्‍लेबाज क्विंटन डी काक ने भी लगाए हैं. क्विंटन डी ने महज 74 पारियों में 12 शतक जड़े हैं.