सरिता विशेष

भारतीय कप्तान विराट कोहली के काउंटी क्रिकेट का रुख करने से करुण नायर की वापसी का रास्ता साफ हुआ लेकिन सीनियर बल्लेबाज रोहित शर्मा को अगले महीने अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाले एकमात्र एतिहासिक टेस्ट के लिए घोषित भारतीय टीम से बाहर कर दिया गया. उम्मीद के मुताबिक कोहली की गैरमौजूदगी में उप कप्तान अजिंक्य रहाणे टीम की अगुआई करेंगे.

एमएसके प्रसाद की अगुआई वाली चयन समिति ने बैठक के बाद कई टीमों की घोषणा की. अजिंक्य रहाणे को हालांकि इंग्लैंड दौरे की वनडे अंतरराष्ट्रीय टीम से बाहर कर दिया गया है. वह दक्षिण अफ्रीका दौरे पर भारत की 50 ओवर की टीम का हिस्सा थे. वहीं, रोहित शर्मा दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट टीम में शामिल थे. हालांकि, दक्षिण अफ्रीका में उनका परफौर्मेंस काफी खराब रहा था, जिसके बाद विराट कोहली के रोहित शर्मा को टेस्ट में खिलाने के फैसले पर सवाल उठाए जा रहे थे.

वही, अंबाती रायुडू की दो साल बाद टीम में वापसी हुई है. लोकेश राहुल को भी इंग्लैंड दौरे के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया है. जबकि युवा तेज गेंदबाज सिद्धार्थ कौल को आईपीएल में लगातार अच्छे प्रदर्शन का इनाम आयरलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 मैचों के लिए टीम में शामिल किया गया है.

चयन का आकर्षण टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक जड़ने वाले भारत के सिर्फ दूसरे बल्लेबाज करुण नायर रहे, जिन्होंने 14 महीने बाद टीम में वापसी की है. अब यह देखना होगा कि 14 जून को अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच के लिए उन्हें प्लेइंग इलेवन में जगह मिलती है या नहीं.

sports

विराट कोहली को हालांकि आयरलैंड के खिलाफ दो टी-20 मैचों की सीरीज के लिए कप्तान घोषित किया गया है. गौरतलब है कि सरे ने आधिकारिक घोषणा की थी कि कोहली जून के पूरे महीने के लिए उपलब्ध रहेंगे लेकिन ये दो टी 20 मैच 27 और 29 जून को होने हैं जबकि सरे को यार्कशर के खिलाफ काउंटी मैच 25 से 28 जून तक खेलना है.

चयन समिति के अध्यक्ष प्रसाद ने मीडिया कांफ्रेंस में कहा, ‘‘विराट को छोड़कर सभी टेस्ट विशेषज्ञ खेलेंगे. वह एक कारण से जा रहा है क्योंकि वह चाहता है कि इंग्लैंड सीरीज के लिए अच्छी तैयारी करे. यह हमेशा अच्छा होगा कि वह वहां जाएग और अच्छा प्रदर्शन करे. वह इंग्लैंड के हालात में काफी अच्छा प्रदर्शन करने के लिए उत्सुक है. यह हमारे पास सीरीज जीतने का काफी अच्छा मौका है.’’

26 साल के करुण नायर ने कर्नाटक के लिए पिछले रणजी सत्र में तीन शतक की मदद से 612 रन बनाए. उन्होंने पिछला टेस्ट औस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले साल मार्च में धर्मशाला में खेला था और इसमें भी कोहली कंधे की चोट के कारण नहीं खेले थे. नायर ने छह टेस्ट मैच खेले हैं लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में 303 रन की पारी खेलने के बाद वह 26, 0, 23 और पांच रन की पारियां ही खेल पाए जिसके बाद उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया. हालांकि, अफगानिस्तान के खिलाफ उन्हें अंतिम एकादश में जगह मिलने की संभावना कम ही है.

रोहित दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चार पारियों में 78 रन ही बनाए पाए थे और इसमें उनका सर्वोच्च स्कोर 47 रन रहा और यह टेस्ट टीम से उन्हें बाहर किए जाने का कारण बना.

तेज गेंदबाजों भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह को आराम दिया गया है क्योंकि इंग्लैंड के खिलाफ अगस्त में टेस्ट सीरीज के दौरान उन पर गेंदबाजी का अधिकांश भार रहने की उम्मीद है. बीसीसीआई ने इंग्लैंड दौरे की तैयारी के लिए विराट कोहली को काउंटी क्रिकेट खेलने की स्वीकृति दी है लेकिन चेतेश्वर पुजारा और ईशांत शर्मा जैसे खिलाड़़ियों को क्रमश: यार्कशर और ससेक्स के साथ एक महीना बिताने के बाद टेस्ट क्रिकेट के लिए स्वदेश लौटना होगा.

अधिकांश सीनियर खिलाड़ी टीम में अपनी जगह बनाने में सफल रहे हैं. तीनों सलामी बल्लेबाजों लोकेश राहुल, मुरली विजय और शिखर धवन को 15 सदस्यीय टीम में जगह मिली है. सीनियर स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा के साथ चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव को भी टीम में शामिल किया गया है.

हार्दिक पंड्या टीम में एकमात्र औलराउंडर हैं जबकि तेज गेंदबाजी की बागडोर मोहम्मद शमी और उमेश यादव के कंधों पर होगी. शार्दुल ठाकुर बैकअप तेज गेंदबाज के रूप में टीम में शामिल हैं.

सीमित ओवरों के क्रिकेट में कौल को घरेलू स्तर पर अच्छे प्रदर्शन का फायदा मिला है. उन्हें श्रीलंका के खिलाफ स्वदेश में एकदिवसीय सीरीज के लिए टीम में जगह मिली थी लेकिन पदार्पण का मौका नहीं मिला. चयनकर्ताओं ने सीमित ओवरों की टीम में किसी तरह का प्रयोग नहीं किया है जिसमें सीनियर बल्लेबाज अंबाती रायुडू ने अपने अच्छे प्रदर्शन की बदौलत वापसी की है.

टीमें इस प्रकार हैं  

अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट के लिए भारतीय टीम

सरिता विशेष

अजिंक्य रहाणे (कप्तान), शिखर धवन, मुरली विजय, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, करुण नायर, ऋद्धिमान साहा, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, हार्दिक पांड्या, इशांत शर्मा, शार्दुल ठाकुर.

आयरलैंड के खिलाफ दो मैचों की टी -20 अंतराष्ट्रीय सीरीज के लिए भारतीय टीम

विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, सुरेश रैना, मनीष पांडे, महेंद्र सिंह धोनी, दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, वाशिंगटन सुंदर, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या, सिद्धार्थ कौल और उमेश यादव.

इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी -20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज के लिए भारत टीम

विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, सुरेश रैना, मनीष पांडे, महेंद्र सिंह धोनी, दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, वाशिंगटन सुंदर, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या, सिद्धार्थ कौल और उमेश यादव.

इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय सीरीज के लिए भारतीय टीम  

विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, अंबाती रायुडू, महेंद्र सिंह धोनी, दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, वाशिंगटन सुंदर, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या, सिद्धार्थ कौल और उमेश यादव.

VIDEO : पीकौक फेदर नेल आर्ट

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.