पुर्तगाल के स्टार फुटबौलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो अब इटली के क्लब युवेंटस की तरफ से खेलेंगे. रोनाल्डो पिछले 9 साल से स्पेन के रियाल मैड्रिड की तरफ से खेल रहे थे. युवेंटस ने रोनाल्डो से 4 साल के लिए करीब 220 मिलियन यूरो (करीब 1,774 करोड़ रुपए) का करार किया. इसमें से 100 मिलियन यूरो (करीब 806 करोड़ रुपए) ट्रांसफर फीस है, जो युवेंटस क्लब रियाल मैड्रिड को देगा. इस तरह रोनाल्डो को हर साल 30 मिलियन यूरो (करीब 242 करोड़ रुपए) वेतन दिया जाएगा.

इटली में नियम है कि क्लब किसी खिलाड़ी को जितना वेतना देता है उतना टैक्स भी देगा. यानी युवेंटस को टैक्स के रूप में 120 मिलियन यूरो चुकाने होंगे. इस तरह रोनाल्डो को 4 साल के लिए अपने साथ जोड़ने पर युवेंटस 340 मिलियन यूरो (करीब 2,742 करोड़ रुपए) खर्च करेगा. रोनाल्डो 5 बार विश्व के सबसे बेहतरीन फुटबौलर चुने जा चुके हैं. वे रियाल मैड्रिड को 2 बार ला लीगा चैम्पियनशिप और 4 बार चैम्पियंस लीग खिताब दिला चुके हैं. हालांकि रोनाल्डो का यह करार ब्राजील के नेमार जूनियर के मुकाबले कहीं कम है. पिछले साल फ्रांस के फुटबौल क्लब पेरिस सेंट जर्मेन (पीएसजी) ने नेमार के साथ 450 मिलियन यूरो (करीब 3,628 करोड़ रुपए) का करार किया था. इसमें से 222 मिलियन यूरो (करीब 1,790 करोड़ रुपए) उसने ट्रांसफर फीस के रूप में बार्सिलोना को दिए थे.

sports

छठा सबसे महंगा ट्रांसफर: स्पेनिश मीडिया के अनुसार, रोनाल्डो का ट्रांसफर फुटबौल इतिहास का छठा सबसे महंगा ट्रांसफर है. उनसे पहले नेमार (222 मिलियन यूरो, पीएसजी), किलियन एम्बाप्पे (145 मिलियन यूरो, पीएसजी), फिलिप कुटिन्हो (120 मिलियन यूरो, बार्सिलोना), ओसुमाने डेंबेले (105 मिलियन यूरो, बार्सिलोना), पौल पोग्बा (105 मिलियन यूरो, मैनचेस्टर यूनाइटेड) के ट्रांसफर पर फीस दी गई है.

रोनाल्डो ने कहा रियाल के साथ सुखद अनुभव रहा: ट्रांसफर को लेकर स्टार स्ट्राइकर रोनाल्डो ने कहा, “मैड्रिड शहर में रियाल के साथ मेरे ये 9 साल सुखद रहे. मैं क्लब, इस शहर और समर्थकों का आभारी हूं, जिन्होंने मुझे हमेशा प्यार दिया. मुझे लगता है कि मेरे जीवन में अब नए पड़ाव का वक्त आ गया है. इसलिए मैंने क्लब से ट्रांसफर डील पर सहमति जताने का अनुरोध किया था.” वहीं रियाल मैड्रिड के कप्तान सर्जियो रेमोस ने रोनाल्डो का आभार जताते हुए कहा कि उन्हें मैड्रिड हमेशा याद करेगा. उनके साथ खेलना सम्मान की बात थी.

रियाल मैड्रिड ने कहा रोनाल्डो दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी: स्पेनिश क्लब ने एक आधिकारिक बयान में रोनाल्डो का शुक्रिया अदा किया और उन्हें विश्व का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बताया. क्लब ने कहा, “रियाल मैड्रिड बताना चाहता है कि रोनाल्डो की अपील पर हम उन्हें ट्रांसफर पर युवेंटस भेजने को राजी हो गए हैं. रियाल उनका शुक्रिया अदा करना चाहता है, वे इस समय विश्व के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हैं. उन्होंने क्लब के इतिहास में भी अपने आपको शानदार साबित किया है. रियाल के लिए रोनाल्डो हमेशा एक महान शख्सियत और आने वाली पीढ़ी के लिए एक अलग उदाहरण रहेंगे. रियाल हमेशा उनका घर रहेगा.”

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं