सरिता विशेष

भारतीय टीम ने आयरलैंड को पहले टी-20 मैच में 76 रन से हरा दिया. टीम इंडिया की इस जीत के हीरो रोहित शर्मा, शिखर धवन और लेफ्ट आर्म स्पिन गेंदबाज़ कुलदीप यादव रहे. रोहित शर्मा और शिखर धवन ने जहां अर्धशतक ठोके तो वहीं कुलदीप यादव ने चार आयरिश बल्लेबाज़ों को अपनी फिरकी के फंदे में फंसाया. इस मैच में कुलदीप यादव ने एक विश्व रिकौर्ड भी अपने नाम कर लिया.

कुलदीप ने बनाया विश्व रिकौर्ड

कुलदीप यादव ने इस मैच में 4 ओवर में 21 रन देकर चार विकेट लिए. इसी के साथ कुलदीप यादव अब अंतरराष्ट्रीय टी-20 मुकाबलों में सबसे ज्यादा (16) विकेट लेने वाले लेफ्ट आर्म रिस्ट स्पिनर बन गए हैं. इससे पहले ये रिकौर्ड नीदरलैंड्स के लेफ्ट आर्म रिस्ट स्पिनर माइकल रिपन के नाम था. रिपन ने 17 टी-20 मैच में 15 विकेट चटकाए थे, लेकिन आयरलैंड के खिलाफ चार विकेट लेकर कुलदीप ने उन्हें पीछे छोड़ दिया.

कुलदीप ने किया सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

sports

कुलदीप ने इस मैच में सिर्फ 21 रन देकर चार शिकार किए और ये क्रिकेट के सबसे छोटे फौर्मेट में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा. उनके इस बेहतरीन प्रदर्शन के लिए कुलदीप को मैन औफ द मैच का अवौर्ड भी मिला. टी-20 क्रिकेट में इससे पहले उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2017 में श्रीलंका के खिलाफ इंदौर में आया था. उस मैच में यादव ने 4 ओवर में 52 रन देकर तीन विकेट हासिल किए थे.

रिपन से काफी आगे कुलदीप

कुलदीप यादव ने रिपन का विश्व रिकौर्ड तो तोड़ा ही, लेकिन खास बात ये रही कि उन्होंने ये रिकौर्ड उनके करीब-करीब आधे मैच खेलकर तोड़ा है. रिपन ने 17 टी-20 मैच में 15 विकेट चटकाए थे, लेकिन कुलदीप ने ये काम अपने नौवें टी-20 मैच में ही कर दिया.

यादव ने पहली बार किया ये काम

आयरलैंड के खिलाफ खेला गया ये भारतीय टीम का 100वां टी-20 मैच था. इस मैच में इस फिरकी गेंदबाज ने एक ऐसा काम कर दिया, जो ये इससे पहले अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच में कभी नहीं कर सके थे. इस मैच में कुलदीप ने एक मेडन ओवर भी फेंका और ये अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में उनका पहला मेडन ओवर रहा. इससे पहले उन्होंने 8 टी-20 मैच खेले थे और इन सभी मुकाबलों में वो कभी भी मेडन ओवर फेंकने में सफल नहीं हुए थे.