सरिता विशेष

आईपीएल शुरु होने से चंद दिनों पहले ही दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम को तगड़ा झटका लगा है. दरअसल दक्षिण अफ्रीका के धुरंधर गेंदबाज और आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स की ओर से खेलने वाले कगिसो रबाड़ा कमर में चोट के कारण अगले तीन महीनों के लिए क्रिकेट मैदान से दूर हो गए हैं. इस कारण रबाड़ा आईपीएल में भी नहीं खेल पाएंगे.

बता दें कि दिल्ली की टीम ने 4.20 करोड़ रुपए की भारी-भरकम रकम में कगिसो रबाड़ा को अपने साथ जोड़ा था. लेकिन अब रबाड़ा के चोटिल होने से आईपीएल में दिल्ली की उम्मीदों को बड़ा झटका लगा है. रबाड़ा हाल ही में खेली गई औस्ट्रेलिया दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज में 23 विकेट लेकर मैन औफ द सीरीज बने थे.

गौरतलब है कि दक्षिण अफ्रीका और औस्ट्रेलिया के बीच खेली गई टेस्ट सीरीज मंगलवार को ही समाप्त हुई है. इस सीरीज के आखिरी मैच के आखिरी दिन रबाड़ा ने थकान और कमर दर्द के कारण सिर्फ 3 ओवर ही गेंदबाजी की. जब रबाड़ा से उनके बिजी शेड्यूल और आईपीएल में खेलने पर सवाल किया गया था तो रबाड़ा ने कहा था कि ईमानदारी से कहूं तो मेरे पास इसका जवाब नहीं है.

मुझे इस बारे में कुछ सोचना होगा, ताकि मैं कुछ दिन का आराम कर सकूं. रबाड़ा ने कहा था कि वह 10-15 साल और खेलना चाहते हैं और इसलिए उन्हें कुछ प्लान करना होगा. रबाड़ा ने हाल ही में घरेलू मैदान पर खेले गए सभी 10 टेस्ट मैच खेले हैं. साथ ही रबाड़ा इस दौरान 8 वनडे मैच भी खेले हैं. इसके बाद उन्हें आईपीएल खेलना था और आईपीएल के बाद दक्षिण अफ्रीका को श्रीलंका का दौरा करना था. लेकिन चोट के कारण कगिसो रबादा का श्रीलंका के खिलाफ खेलना भी संदिग्ध है.

औस्ट्रेलिया के खिलाफ जब रबाड़ा को कमर में परेशानी हुई थी, उसी वक्त अंदाजा लगाया गया था कि रबाड़ा आईपीएल से बाहर हो सकते हैं. दिल्ली की टीम को 8 अप्रैल को होने वाले अपने पहले मैच में पंजाब का सामना करना था. रबाड़ा के विकल्पों की बात करें तो वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर, औस्ट्रेलिया के जेम्स फौकनर, रबाड़ा के हमवतन मोर्ने मोर्कल, इंग्लैंड के टाइमल मिल्स, और इंग्लैंड के डेविड विली आईपीएल में रबादा के दावेदार हो सकते हैं.