सरिता विशेष

इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड इलेवन के खिलाफ पहले अभ्यास मैच में इंडिया ए की टीम ने श्रेयस अय्यर के नेतृत्व में पहला मैच जीता लिया है. इंडिया ए ने पहले ही मैच में इंग्लैंड क्रिकेट  बोर्ड एकादश को 125 रनों से मात दी है. हैडिंग्ले, लीडस में हुए इस मैच में इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड के कप्तान एलेक्स डेविस ने टौस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया. मयंक अग्रवाल के जल्दी आउट होने के बाद युवा बल्लेबाज पृथ्वी शौ  ने 61 गेंदों पर शानदार 71 रनों की पारी खेली. बता दें कि पृथ्वी शौ की कप्तानी में भारत ने आईसीसी वर्ल्ड कप अंडर 19  का खिताब अपने नाम किया था. आईपीएल में भी पृथ्वी शौ  ने अपनी बल्लेबाजी से सभी को प्रभावित किया था. अपनी शानदार परफौर्मेंस के दम पर शौ इंडिया ए में जगह बनाने में कामयाब हुए थे.

पृथ्वी शौ  ने पहले ही मैच में शानदार पारी खेलकर बता दिया है कि सलेक्टर्स ने उनपर जो भरोसा जताया है वह बिल्कुल ठीक है. मुंबई के इस बल्लेबाज ने अपनी 71 रनों की पारी में 7 चौके और तीन छक्के लगाए. मयंक के आउट होने के बाद पृथ्वी शौ और हनुमा विहारी ने दूसरे विकेट के लिए 84 रनों की साझेदारी कर टीम का स्कोर 127 तक पहुंचाया.

sports

पृथ्वी शौ  और हनुमा के पवेलियन लौटने के बाद कप्तान श्रेयस अय्यर और विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन ने मोर्चा संभाला. दोनों बल्लेबाजों ने पांचवे विकेट के लिए 99 रनों की ताबड़तोड़ साझेदारी कर एक बड़े स्कोर की नींव रख दी. निचले क्रम में क्रुणाल पांड्या ने 34 और अक्षर पटेल ने नाबाद 28 रनों की पारी खेलकर टीम को 300 के पार पहुंचा दिया. इंडिया ए ने 8 विकेट पर 328 का स्कोर बनाया. पृथ्वी शौ के अलावा कप्तान श्रेयस अय्यर ने 54 और विकेट कीपर ईशान किशन ने 50 रनों की पारी खेली. इसके जवाब में इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड 36.5 ओवरों में 203 रनों पर ढेर हो गई.

मैथ्यू क्रिटचली ने सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 40 गेंदों में सबसे अधिक 48 रन बनाए. दीपक चाहर ने 7.5 ओवरों में 48 रन देकर 3 विकेट लिए. इंडिया ए को अगला अभ्यास मैच मंगलवार (19 जून) को खेलना है. इसके बाद इंग्लैंड लॉयन्स और वेस्टइंडीज के बीच डर्बी में शुक्रवार से त्रिकोणीय सीरीज शुरू होगी.

इंडिया ए फाइनल से पहले हर टीम के खिलाफ दो दो मैच खेलेगी. फाइनल मैच 2 जुलाई को केनिंग्टन, लंदन में खेला जाएगा. इसके बाद 3 जुलाई से टीम इंडिया का इंग्लैंड दौरा शुरू होगा. इस दौरे पर भारत को इंग्लैंड के खिलाफ 5 टेस्ट, 3 वनडे और 3 टी-20 मैचों की सीरीज खेलनी है. इंग्लैंड के खिलाफ भारत के क्रिकेट सीरीज की शुरुआत 3 जुलाई से ओल्ड ट्रेफर्ड में टी-20 मैच के साथ होगी