भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच हो रही छह मैचों की वनडे सीरीज अब तक अफ्रीकी स्पिनर इमरान ताहिर के लिए अच्छी साबित नहीं हुई है. लेकिन इसी दौरान वह एक बार फिर से नस्लीय टिप्पणी का शिकार हुए हैं. हालांकि चौथे मैच में इमरान ताहिर को प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया गया था. लेकिन मैच के दौरान दर्शकों में बैठे एक अज्ञात व्यक्ति ने उनके खिलाफ अभद्र भाषा का प्रयोग किया और उन पर नस्लीय टिप्पणी की.

इमरान ताहिर ने इस मामले में तुरंत एक्शन लिया और उन्होंने सुरक्षाकर्मी से उस कथित व्यक्ति की शिकायत की. पूरे मामले में अफ्रीकी क्रिकेट बोर्ड ने अब अपना बयान जारी करते हुए कहा कि चौथे वनडे मैच के दौरान इमरान ताहिर पर एक अज्ञात व्यक्ति ने अभद्र भाषा का प्रयोग करते हुए उनके खिलाफ नस्लीय बातें कहीं. ताहिर ने तुरंत उस व्यक्ति की शिकायत सुरक्षाकर्मी से. इमरान ताहिर की शिकायत पर गार्ड्स ने उस व्यक्ति को खोजकर स्टेडियम से बाहर कर दिया.

sports

अफ्रीकी क्रिकेट बोर्ड ने कहा, जांच में पाया गया कि ताहिर और उस अज्ञात व्यक्ति के बीच किसी तरह की हाथापाई नहीं हुई. उस व्यक्ति का किसी और के साथ भी किसी तरह का विवाद नहीं हुआ. उसे हिरासत में लेकर अब उस पर कार्रवाई की जा रही है.

पहले भी हो चुका है ऐसा

इमरान ताहिर पर इस तरह के नस्लीय कमेंट पहले भी हुए हैं. इससे पहले जब 2015 वर्ल्डकप खेला जा रहा था, उस समय आयरलैंड और दक्षिण अफ्रीका के एक मैच में दर्शकों की ओर से इमरान ताहिर के खिलाफ नस्लीय टिप्पणियां की गई थीं. आईसीसी के एंटी नस्लीय टिप्पणी कोड के अनुसार, कोई भी दर्शक ऐसी गतिविधियों में शामिल पाया जाता है, तो उस पर कड़ी कार्रवाई की मांग कर उसे सजा सुनाई जाती है. उसके जीवन भर स्टेडियम में घुसने पर प्रतिबंध लगा दिया जाता है.

खैर टीम जीत गई

इमरान ताहिर को भले इस मैच में खेलने का मौका न मिला हो, उनके खिलाफ नस्लीय टिप्पणी की घटना भी हुई हो, लेकिन उनकी टीम ने पिंक जर्सी में एक बार फिर से कमाल करते हुए टीम इंडिया को 5 विकेट से हरा दिया. दो बार बारिश से प्रभावित हुए इस मैच में अफ्रीका को 28 ओवरों में 202 रन बनाने का लक्ष्य मिला था. जिसे उन्होंने आसानी से हासिल कर सीरीज में अपने होने की संभावना बचाए रखी.