सरिता विशेष

कलाई के युवा स्पिनरों के अच्छे प्रदर्शन के कारण भारत की वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी जगह गंवाने वाले अनुभवी औफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन का कहना है कि उनकी वापसी इस बात पर निर्भर करेगी कि दूसरे उनकी खेल शैली को ‘‘कैसे देखते हैं.’’ अश्विन ने कहा कि, मैं नीली जर्सी पहनकर वर्ल्ड कप खेलना चाहता हूं, लेकिन यह तय करना मेरे हाथ में नहीं है.

अश्विन के साथ-साथ अनुभवी स्पिनर रविंद्र जडेजा को लेग स्पिनर जोड़ी युजवेंद्र चहल और ‘चाइनामैन’ कुलदीप यादव के हाथों टीम में अपनी जगह गंवानी पड़ी है. वनडे टीम से हटाए जाने के बाद से अश्विन से लगातार उनके भविष्य को लेकर सवाल किया जाता रहा है और उन्होंने इस बार भी हमेशा की तरह नपा तुला जवाब दिया.

उन्होंने तमिलनाडु प्रीमियर लीग की अपनी टीम ‘डिंडीगुल ड्रैगन्स’ को पेश किए जाने के दौरान संवाददाताओं से कहा, ‘‘यह पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है कि दूसरे लोग (टीम प्रबंधन एवं चयनकर्ता) मेरे खेल को कैसे देखते हैं. इस पर निश्चित रूप से मेरा नियंत्रण नहीं है.’’

sports

अश्विन ने कहा, ‘‘किसी भी दूसरे क्रिकेट खिलाड़ी की तरह मैं भी नीली जर्सी पहनना और विश्व कप में भारत का प्रतिनिधित्व करना चाहता हूं. यह साफतौर पर मेरे मन में बसा है.’’

उन्होंने कहा, ‘‘अपने करियर के इस दौर में, मैं शारीरिक औरमानसिक रूप से केवल अपने खेल का लुत्फ उठाने पर ध्यान दे रहा हूं. अगर मुझे मौका मिलता है तो मैं सकारात्मक सोच बनाए रखना चाहूंगा ताकि इसे दोनों हाथों से लपक सकूं.’’

बता दें कि आयरलैंड और इंग्लैंड दौरे के लिए टी-20 और वनडे टीम का ऐलान हो चुका है और इन दोनों टीमों में रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा को जगह नहीं मिली है. वहीं, दूसरी और युजवेंद्र चहल और ‘चाइनामैन’ कुलदीप यादव की जोड़ी स्पिन विभाग में बेहतरीन काम कर रही है.

दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर भी वनडे और टी-20 मैचों की सीरीज में इस जोड़ी ने बेहतरीन खेल दिखाते हुए रिकॉर्ड विकेट अपने नाम कर एक नया इतिहास रचा था. इंग्लैंड दौरे से पहले आयरलैंड के साथ पहला टी-20 मैच खेला जा चुका है. इस मैच में भी युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव जीत के हीरो बने. इस मैच में बाएं हाथ के ‘चाइनामैन’ गेंदबाज कुलदीप यादव (21 रन पर चार विकेट) के करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी और लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल (38 रन पर तीन विकेट) की फिरकी के जादू के सामने नौ विकेट पर 132 रन ही बना सकी.

बता दें कि आयरलैंड ने टौस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था, लेकिन रोहित शर्मा और शिखर धवन ने भारत को तूफानी शुरुआत दिलाई. सलामी बल्लेबाजों रोहित शर्मा और शिखर धवन के अर्धशतक और दोनों के बीच शतकीय साझेदारी से भारत ने दो मैचों की सीरीज के पहले टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आयरलैंड पर 76 रन की आसान जीत दर्ज की.