सरिता विशेष

भारत और आयरलैंड का टी20 सीरीज दौरा खत्म हो चुका है. अब सभी की नजरें आगामी भारत- इंग्लैंड दौरे पर है जिसकी शुरुआत तीन टी20 मैचों की सीरीज पर है जो कि मंगलवार 3 जुलाई को होने जा रही है. इस सीरीज में इंग्लैंड के चर्चित हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स पहले ही बाहर हो चुके हैं लेकिन अभी तक  इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने उनके वनडे सीरीज पर खेल पाने की स्थिति में कोई निर्णय नहीं लिया था.

अबईसीबी ने अगले माह भारत के साथ होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए  बेन स्टोक्स को 14 सदस्यीय टीम में शामिल किया है. वेबसाइट ईएसपीएन क्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक, स्टोक्स मई में पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टेस्ट में हार्मस्ट्रिंग चोट का शिकार हो गए थे. इसके बाद वह स्कौटलैंड और औस्ट्रेलिया के खिलाफ सीमित ओवरों की सीरीज में टीम का हिस्सा नहीं थे.

दस दिन पहले ही खबर आई थी कि स्टोक्स और तेज गेंदबाज क्रिस वोक्स चोट के कारण औस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा एकदिवसीय सीरीज के अंतिम दो मैचों से बाहर हो गए हैं उसके बाद उनके भारत दौरे के  लिए उपलब्ध होने बारे में इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड को बयान देना पड़ा.

ईसीबी को स्पष्टीकरण देते हुए बताया था कि स्टोक्स की मांसपेशियों में खिंचाव आ गया है और उम्मीद जताई गई थी कि वह भारत के खिलाफ अगले महीने होने वाली टी 20 सीरीज के लिए फिट हो जाएंगे. वहीं वोक्स भारत वनडे सीरीज तक बाहर रहेंगे. लेकिन उसके बाद स्टोक्स को टी20 इंग्लैंड टीम में शामिल नहीं किया गया.

sports

इंग्लैंड दौरे पर भारत 12 जुलाई से तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलेगा. लेकिन स्टोक्स इससे पहले पांच जुलाई को हेडिंग्ले में यौर्कशायर के खिलाफ डरहम के लिए मैच खेलकर अपनी फिटनेस साबित करेंगे. स्टोक्स ने घर में अपना आखिरी वनडे सितंबर 2017 में खेला था. स्टोक्स अगर वनडे सीरीज शुरू से पहले पूरी तरह से फिट हो जाते हैं तो वह भारत के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 में भी वापसी कर सकते हैं. स्टोक्स के वापसी करने से सैम बिलिंग्स को बाहर बैठना पड़ा है जिन्होंने पिछले दो मैचों में 12 और 18 रन बनाए थे.

इंग्लैंड ने अपने 14 सदस्यीय टीम में तेज गेंदबाज क्रिस को मौका नहीं दिया है जो अभी भी चोट से उबर रहे हैं. वहीं आस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में पदार्पण करने वाले सैम कुरेन को भी टीम में शामिल नहीं किया गया है, जबकि उनके भाई टौम कुरेन सीरीज का हिस्सा होंगे.

टीम इंडिया के लिए काफी अहम दौरा माना जा रहा है इंग्लैंड दौरा

टीम इंडिया के लिए इंग्लैंड दौरा कड़ा इम्तिहान माना जा रहा है. विराट कोहली को साबित करना है कि उनकी टीम के खिलाड़ी खासतौर पर दिग्गज बल्लेबाज घर के शेर नहीं हैं. टीम इंडिया के सामने सबसे बड़ी चुनौती इंग्लैंड की परिस्थितियों में ढलने की है. वहीं दूसरी ओर भारत के गेंदबाजों के लिए इंग्लैंड की स्विंग गेंदबाजी के लिए मिलने वाले अनुकूल माहौल का फायदा उठाने की भी चुनौती होने वाली है. उम्मीद की जा रही है कि भुवनेश्वर कुमार को इन हालातों का लाभ मिल सकता है और वे शानदार गेंदबाजी कर सकते हैं. भारत के रिस्ट स्पिनर्स भी आयरलैंड के खिलाफ अपने प्रदर्शन से काफी उत्साहित हैं.

टीम इंग्लैंड : इयोन मोर्गन (कप्तान), मोइन अली, जौनी बेयरस्टो, जैक बाल, जोस बटलर (विकेटकीपर), टौम कुरेन, एलेक्स हेल्स, लियाम प्लंकेट, आदिल राशिद, जो रूट, जेसन रौय, बेन स्टोक्स, डेविड विली, मार्क वुड.