इंडिया ए ने अपने हरफनमौल खेल के दम पर सोमवार (2 जुलाई) को यहां द ओवल मैदान पर खेले गए त्रिकोणीय वनडे सीरीज के फाइनल में मेजबान इंग्लैंड लायंस को पांच विकेट से मात देकर सीरीज अपने नाम कर ली. भारत ने पहले गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर इंग्लैंड लायंस को निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट पर 264 रनों पर सीमित कर दिया और इस लक्ष्य को 48.2 ओवरों में पांच विकेट खोकर हासिल कर ट्रौफी अपने नाम की. टौस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड लायंस की शुरुआत खराब रही और मेजबान टीम ने 33 रन पर ही दो विकेट खो दिए.

इसके बाद, सैम हैन (108) ने शानदार शतक लगाते हुए लियाम लिविंगस्टोन (83) के साथ तीसरे विकेट के लिए 152 रनों की साझेदारी की और मेजबान टीम के लिए सम्मानजक स्कोर तक पहुंचाया. भारत के लिए तेज गेंदबाज दीपक चाहर और खलील अहमद ने तीन-तीन विकेट लिए जबकि शार्दुल ठाकुर को दो और क्रुणाल पांड्या को एक विकेट मिला.

जवाब में इंडिया ए की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शौ 15 रन के निजी स्कोर पर ही आउट हो गए. मयंक अग्रवाल (40) और शुभमन गिल (20) ने भारतीय पारी को संभाला. 74 के कुल योग पर गिल के आउट होने के बाद मेहमान टीम ने नियमित अंतराल पर विकेट खोए और टीम का स्कोर 196/5 हो गया.

sports

इसके बाद, ऋषभ पंत (64) ने क्रुणाल पांड्या (34) के साथ मिलकर इंडिया ए को जीत तक पहुंचाया. लायंस के लिए लियाम डौसन ने दो विकेट लिए जबकि मैथ्यू फिशर और स्टीवन मुलेनी को एक-एक विकेट मिला.

भारत को मिला 265 रन का लक्ष्य

सलामी बल्लेबाज सैम हैन के 108 रन की शतकीय पारी और तीसरे विकेट के लिए लिआम लिविंगस्टोन (83) के साथ 152 रन की साझेदारी के बूते इंग्लैंड लायन्स ने त्रिकोणीय क्रिकेट टूर्नामेंट के फाइनल में भारत ए के खिलाफ 50 ओवर में नौ विकेट पर 264 रन बनाए.

भारतीय कप्तान श्रेयस अय्यर ने टौस जीतकर फील्डिंग का फैसला किया जिसे तेज गेंदबाजों ने सही साबित किया. दीपक चाहर (58 रन पर तीन विकेट) ने तीसरे ओवर में टौम कोहलर-कैडमोर को चलता किया. नौवें ओवर में खलील अहमद (48 रन पर तीन विकेट) ने दूसरे सलामी बल्लेबाज निक गुब्बिन्स को अक्षर पटेल के हाथों कैच कराया.

इसके बाद हैन और लिविंगस्टोन ने अगले 25 ओवर तक भारतीय गेंदबाजों को विकेट से महरुम रखा. क्रुणाल पंड्या (65 रन पर एक विकेट) ने लिविंगस्टोन को आउट कर 152 रन की इस साझेदारी को तोड़ मैच में भारत की वापसी करायी. लिविंगस्टोन ने 82 गेंद की पारी में चार चौके और पांच छक्के लगाए.

इस जोड़ी के टूटने के बाद शार्दुल ठाकुर (42 रन पर दो विकेट) ने कप्तान बेन फोक्स (05) को पवेलियन की राह दिखाई. चाहर ने 47वें ओवर में विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों हैन को कैच आउट कराया. उन्होंने 122 गेंद की पारी में आठ चौके और एक छक्का लगाया.

CLICK HERE                               CLICK HERE                                    CLICK HERE

Tags: