औस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में 4 अप्रैल से कौमनवेल्थ गेम्स का आगाज हो रहा है. इस साल कौमनवेल्थ गेम्स में 71 देशों के 6,600 एथलीट्स और टीम अधिकारी हिस्सा ले रहे हैं. गोल्ड कोस्ट का खेल गांव 29 हेक्टेयर में फैला हुआ है. इसमें 18 नई इमारतें हैं, जिनमें 1,170 अपार्टमेंट और 82 टाउनहाउस हैं. आइए आपको बताते हैं कौमनवेल्थ गेम्स 2018 की 5 ऐसी बड़ी बातें जो आपको जाननी जरूरी हैं.

स्वास्थय का खास ध्यान

गोल्ड कोस्ट CAG विलेज में एथलीट्स के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए कुल 2 लाख 25 हजार फ्री कौन्डम बांटे गए हैं. मतलब हर एथलीट को औसतन 34 कौन्डम दिए गए हैं. साथ ही पूरे खेलगांव में 17 हजार टौयलेट रोल्स भी बांटे गए हैं.

sports

डोपिंग के लिए खास स्टेशन

खेल गांव में डोपिंग की जांच के लिए भी खास व्यवस्था की गई है. गोल्ड कोस्ट में एक डोपिंग नियंत्रक स्टेशन भी है, जिसमें खिलाड़ियों के डोप नमूनों को 7 साल के लिए संभाल कर रखा जा सकता है.

24 घंटे खाने की सुविधा

खेल गांव के डाइनिंग रूम में 24 घंटे खाने की व्यवस्था की गई है. यहां हर एथलीट को रोजाना ढाई किलो तक खाना दिया जाएगा. यहां रोजाना 18 हजार व्यंजन परोसे जाएंगे, जिसे दुनिया के 300 बेस्ट शेफ्स तैयार करेंगे.

भारी मात्रा में दिये जाएंगे फल

sports

खेल गांव में एथलीटों के लिए फलों की व्यवस्था भारी संख्या में की गई है. कुल 8 लाख फल खिलाड़ियों के लिए रखे गए हैं. खिलाड़ियों को इन खेलों के दौरान 121,000 केले बांटे जाने हैं.

मौज मस्ती का पूरा ध्यान

खेल गांव में खिलाड़ियों की मौज-मस्ती के लिए दूसरे खेलों का भी इंतजाम किया गया है. यहां 380 स्क्वायर मीटर में कौमन रूम बनाया गया है जहां पूल टेबल, टेबल टेनिस, वीडियो गेम्स खेलने का इंतजाम है.

VIDEO : करीना कपूर मेकअप लुक फ्रॉम की एंड का मूवी

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.