झारखंड के बाएं हाथ के स्पिनर शाहबाज नदीम ने गेंदबाजी में लिस्ट ए क्रिकेट का सबसे बड़ा रिकौर्ड तोड़ दिया है. नदीम ने विजय हजारे ट्रौफी में राजस्थान के खिलाफ केवल 10 रन देकर 8 विकेट झटके और यह रिकौर्ड अपने नाम किया. उनका गेंदबाजी विश्लेषण इस प्रकार रहा 10 ओवर, 4 मेडन, 10 रन, 8 विकेट.

नदीम लिस्ट ए क्रिकेट में सबसे कम रन खर्च करके सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. उन्होंने दिल्ली के राहुल संघवी का रिकौर्ड तोड़ा, जिन्होंने 1997-98 सीजन में हिमाचल प्रदेश के खिलाफ 15 रन देकर 8 विकेट झटके थे. बता दें कि सीमित ओवर क्रिकेट में सबसे पहले 8 विकेट लेने का कारनामा कीथ बोयस ने किया था. 1971 में कीथ ने 26 रन देकर 8 विकेट झटके थे. दूसरे नंबर पर डेरेक अंडरवुड हैं, जिन्होंने 1987 में 31 रन देकर 8 विकेट चटकाए.

बोयस का रिकौर्ड अगले साल टूटा जब माइकल होल्डिंग ने 21 देकर 8 विकेट लिए. संघवी ने फिर 20 साल के बाद होल्डिंग के रिकौर्ड को बेहतर किया. बहरहाल, टीम इंडिया में जगह पाने के बेहद करीब नदीम ए साइड के नियमित खिलाड़ी हैं. उन्होंने विकेट के मामले में संघवी सहित 10 गेंदबाजों की बराबरी की, लेकिन रन खर्च करने के मामले में उन्होंने यह रिकौर्ड अपने नाम कर लिया.

वन-डे क्रिकेट में यह रिकौर्ड अभी भी श्रीलंका के पूर्व महान तेज गेंदबाज चामिंडा वास के नाम दर्ज है, जिन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ कोलंबो में 8 दिसंबर 2001 को 19 रन देकर 8 विकेट चटकाए थे. बता दें कि एक समय ऐसा लग रहा था कि नदीम 10 विकेट चटका लेंगे क्योंकि उनके स्पेल के 8वें ओवर में वह 8 विकेट अपने खाते में जोड़ चुके थे.

मगर एक और बाएं हाथ के स्पिनर अनुकूल राय ने राहुल चाहर को आउट करके नदीम के 10 विकेट लेने के सपने को तोड़ दिया. बहरहाल, झारखंड ने राजस्थान को 7 विकेट से मात दी. 74 रन का पीछा करते हुए झारखंड ने 15वें ओवर में मैच जीत लिया. इस जीत के साथ ही उसे 4 अंक मिले.