खेल के मैदान में कुछ खिलाड़ी अपने खेलने के अंदाज से तो कुछ अपने व्यक्तित्व तो वहीं कुछ अपने जर्सी नंबर की वजह से प्रसिद्ध होते हैं. फिर चाहे वह कोई भी खेल हो. एक खिलाड़ी का अपना एक जर्सी नंबर होता है जिसे अक्सर वह खेल के दौरान पहनता है.

क्रिकेट जगत में अपने बल्ले से धूम मचा रहे विराट कोहली 18 नंबर की जर्सी पहनते हैं तो वहीं पूर्व टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 7 नंबर की जर्सी पहनकर मैदान पर उतरते हैं. आइए आपको बताते हैं आखिर क्यों हर खिलाड़ी के पास है एक खास नंबर की जर्सी.

विराट कोहली- 18

विराट कोहली को 18 नंबर से एक अलग तरह का लगाव है. विराट कोहली के पिता, प्रेम कोहली का देहांत 18 दिसंबर 2006 को हुआ था. इसी नंबर के साथ उन्होंने अंडर-19 और सीनियर वर्ल्ड कप जीता था. इसके बाद उन्होंने कभी भी अपनी जर्सी का नंबर नहीं बदला.

रोहित शर्मा- 45

भारतीय क्रिकेट टीम के एक और धुरंधर बल्लेबाज रोहित शर्मा 45 नंबर की जर्सी पहनते हैं. दरअसल जब रोहित पहली बार अंडर-19 क्रिकेट खेलने गए थें उस दौरान उनकी मां ने उनकी लिए यही नंबर चुना था तब से लेकर आज तक रोहित इसी नंबर के साथ मैदान पर उतरते हैं.

महेंद्र सिंह धोनी- 7

धोनी भारतीय टीम के सबसे सफल पूर्व कप्तानों में से एक हैं. वह मैदान में 7 नंबर की जर्सी पहने दिखते हैं. धोनी क्रिकेट में आने से पहले फुटबॉल में गोलकीपर थे और उन्होंने नंबर 7 अपने पसंदीदा फुटबॉल क्लब मैनचे्स्टर यूनाइटेड के कारण ही चुना.

मैनचेस्टर यूनाइटेड के मौजूदा सुपर स्टार क्रिस्टियानो रोनाल्डो 7 नंबर की जर्सी के साथ खेलते थें. धोनी का जन्मदिन 7 जुलाई को होता है. यही नहीं धोनी का कई गाड़ियों का भी नंबर 7 से शुरू होता है. धोनी 7 नंबर को अपना लकी नंबर मानते हैं.

युवराज सिंह- 12

युवराज सिंह का जन्मदिन 12 दिसम्बर को आता है. इतना ही नहीं उनके जन्म के वक्त दोपहर के 12 बजे थे और उनके जन्म का स्थान भी सेक्टर 12 था. यही कारण है कि युवराज की जर्सी 12 नंबर का है.

आर. अश्विन- 99

आर. अश्विन ने अपनी जर्सी का नंबर बहुत सोच समझ कर रखा है. अश्विन जब स्कूल में पढ़ते थें, तो उनके क्लास का रोल नम्बर 9 था, और उनके बेस्ट फ्रेंड पार्थिव पटेल की भारतीय जर्सी का भी 9 ही था. अश्विन ने दोनों नंबर्स को एक करके अपनी जर्सी का नम्बर 99 रख लिया.

शिखर धवन- 25

भारतीय टीम के ओपनर शिखर धवन को आपने अक्सर 25 नंबर की जर्सी पहनते हुए देखा होगा. शिखर धवन का 25 से एक खास नाता है. उनकी पत्नी और बच्चे का जन्मदिन 25 को ही आता है. इसलिए शिखर ने इसे अपनी जर्सी का नंबर दे दिया है.

रविंद्र जडेजा- 8

रविंद्र जडेजा की जर्सी का नंबर 8 है, और उनकी जन्म की तारीख 6/12/1988 है. इस पूरी तारीख को जोड़ा जाए तो कुल योग 44 बनता है. 4+4= 8. यही कारण है इनकी जर्सी पर 8 नंबर देखते हैं.

हरभजन सिंह- 03

हरभजन सिंह की जर्सी पर 03 उनकी जन्म की तारीख है. हरभजन को ये नंबर उन्हें उनकी हैट्रिक की याद दिलाता है.

हार्दिक पांड्या- 228

हार्दिक पांड्या का डोमेस्टिक कॅरियर में 228 सबसे बड़ा स्कोर है. रणजी ट्रॉफी में उन्होंने इस मैजिक आंकड़े को छुआ था. इसी कारण उन्होंने अपनी नीली जर्सी पर इस नंबर को लिखवाया है.