सरिता विशेष

भारत-पाकिस्तान के बीच हाईवोल्टेज मैच के दौरान आपने कई बार खिलाड़ियों को आपस में भिड़ते देखा होगा. एक दूसरे मुल्क पर छींटाकशी आम बात है. मगर क्या आप जानते हैं कि एक क्रिकेटर ऐसा भी था जो खेलता तो पाकिस्तान के लिए था मगर उसने बौलीवुड की 13 फिल्मों में भी काम किया था. इस क्रिकेटर का नाम था मोहसिन खान, जिन्होंने बौलीवुड की 1 या दो नहीं बल्कि 13 फिल्मों में काम किया था.

बता दें कि हिंदी सिनेमा की जानी-मानी अभिनेत्री रीना रौय ने पाकिस्तानी क्रिकेटर मोहसिन खान से 1983 में शादी की थी और अपना सफल फिल्मी करियर छोड़ कराची शिफ्ट हो गईं. उस वक्त रीन रौय अपने करियर में बुलंदियों पर थीं. कुछ सालों बाद यह कपल मुंबई लौटा, जहां मोहसिन ने भी बौलीवुड में हाथ आजमाने की कोशिश की. उन्हें जेपी दत्ता की ‘बंटवारा’ और महेश भट्ट की ‘साथी’ में देखा गया.

हालांकि कुछ समय बाद मोहसिन पाकिस्तान वापस चले गए. दोनों की एक बेटी है लेकिन इसके बाद दोनों ने अलग होने का फैसला लिया. रीना का नाम शत्रुघ्न सिन्हा के साथ जोड़ा गया लेकिन फिलहाल वे अपनी निजी जिंदगी में व्यस्त हैं.

15 मार्च 1955 को कराची में जन्मे मोहसिन खान ने 48 टेस्ट मैचों की 79 पारियों में 6 बार नाबाद रहते हुए 2709 रन बनाए थे. इस दौरान उन्होंने सर्वश्रेष्ठ 200 रन की पारी खेलते हुए 9 अर्धशतक और 7 शतक भी जमाए. वहीं बात अगर वनडे की करें तो 8 अर्धशतक और 2 शतक की मदद से उन्होंने 1877 रन बनाए थे. इस क्रिकेटर ने अपना अंतिम अंतर्राष्ट्रीय मैच 2 दिसंबर 1986 को श्रीलंका के खिलाफ खेला था.