सरिता विशेष

अब भारत में फेसबुक पर स्पेनिश फुटबौल लीग मैचों का लाइव प्रसारण किया जाएगा. जी हां, यह सच है, खबर है कि फेसबुक ने स्पेनिश फुटबौल लीग के भारत में प्रसारण अधिकार हासिल कर लिए हैं. दोनों पक्षों ने इस सौदे की पुष्टि की है. इस सौदे के साथ स्पेनिश लीग पहली ऐसी यूरोपीय फुटबौल लीग बन जाएगी, जिसका प्रसारण विशेष रूप से भारत में फेसबुक पर लाइव किया जाएगा. स्पेनिश लीग का प्रसारण भारत, भूटान, नेपाल, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, मालद्वीप, पाकिस्तान और श्रीलंका में फेसबुक पर नि:शुल्क मिलेगा. भारत में इस चैम्पियनशिप के प्रबंधक जोस कजाका ने इस जानकारी का खुलासा किया. दोनों पक्षों के बीच यह सौदा तीन सीजन के लिए हुआ है और इसकी शुरुआत 17 अगस्त से हो रही है. ‘ग्लोबल लाइव स्पोर्ट्स’ कार्यक्रम में फेसबुक के प्रमुख पीटर हुटोन ने इसकी जानकारी दी.

पीटर ने कहा, “स्पेनिश लीग के दर्शक विश्व स्तर पर फैले हुए हैं और इसमें दो क्लब रियल मेड्रिड और बार्सिलोना को सबसे अधिक समर्थन प्राप्त है. ऐसे में प्रशंसक फेसबुक के स्पेनिश लीग (ला लीगा) पेज पर जाकर किसी भी मैच को देख सकते हैं या फेसबुक पर अपने पसंदीदा क्लब के पेज पर जाकर मैच देख सकते हैं. इसमें किसी भी प्रकार के सब्सक्रिप्शन की जरूरत नहीं होगी.”

लाइव प्रसारण के दौरान प्रशंसकों को विश्व भर में एक ही क्लब के साथी प्रशंसकों के साथ चर्चा का मौका भी मिलेगा, जो सबसे अच्छा फीचर है. पीटर ने कहा, “हम भारत में स्पेनिश लीग की लोकप्रियता को बढ़ाने के लिए मिले अवसर से बेहद खुश हैं. लाइव मैचों के अलावा, प्रशंसकों के स्टूडियो की चर्चा, प्रीव्यू शो और हाईलाइट्स देखने का भी मौका मिलेगा.”

इससे पहले, भारत में स्पेनिश लीग के प्रसारण अधिकार सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्‍स इंडिया के पास थे. सूत्रों के अनुसार, फेसबुक द्वारा दिए गए आंकड़ों से टक्कर के लिए सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्‍स तैयार नहीं है.

स्पेनिश लीग में डिजिटल रणनीति विभाग के प्रमुख अल्फ्रेडो बेरमेजो ने कहा, “हमारे लिए भारत हमारे सबसे अहम बाजारों में से एक है और फेसबुक डिजिटल जगत में फेसबुक सबसे महत्वपूर्ण और पुराने साझेदारों में शामिल है. हम सबसे बड़े मंच के साथ अधिक से अधिक दर्शकों तक पहुंचना चाहते हैं.”

अल्फ्रेडो ने कहा, “हम प्रोद्यौगिकी के साथ अपनी प्रसारण रणनीति में सुधार करना चाहते हैं. इसमें प्रोडक्शन, नए कैमरे, नए एंगल और फुटबौल देखने के नए तरीके शामिल हैं. 27 करोड़ लोग फेसबुक का इस्तेमाल कर रहे हैं और छह करोड़ लोग फुटबौल में रुचि रखते हैं. ऐसे में हमें अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए फेसबुक के रूप में सबसे बेहतरीन फीचर मिला है.”

कहाजा ने कहा, “हमारे लिए भारत में फुटबौल प्रशंसकों को स्पेनिश लीग मैचों के नि:शुल्क प्रसारण देने का इससे बेहतरीन अवसर नहीं मिल सकता. भारत में डिजिटल मंच हमसे जुड़ने के इच्छुक हैं. हमने भारत में डिजिटल मंच का प्रसार देखा है फिर चाहे वह फीफा विश्व कप हो या कोई और भारतीय प्रीमियर लीग. आईपीएल के चार में से एक दर्शक डिजिटल मंच के जरिए मैच देखने में रुचि रखता है. उन्होंने कहा, हम समय से आगे चलना चाहते हैं. ऐसे में हमारा मानना है कि हमारी अपनी जनता तक पहुंचने के लिए यह सबसे बढ़िया तरीका है.”