सरिता विशेष

भारत और आस्ट्रेलिया के बीच आज 3 मैचों की टी20 सीरीज का दूसरा मैच आज खेला जाएगा. ये मुकाबका गुवाहाटी के बारसपारा स्टेडियम में खेला जाएगा. दोनों देशों के लिए ये मैच काफी अहम है क्योंकि भारत इसे जीतकर वनडे के बाद टी20 सीरीज को भी अपने नाम करना चाहेगा, तो वहीं अगर आस्ट्रेलिया को सीरीज में बने रहना है तो उन्हें ये मुकाबला हर हाल में जीतना होगा. हालांकि आस्ट्रेलिया जबसे भारत दौरे पर आया है तबसे ही वो लगातार हार रहा है और टीम इंडिया कंगारुओं पर हावी नजर आई है.

भारतीय टीम अगर आज का मैच जीत जाती है तो विराट कोहली की कप्तानी में ऐसा होगा जो 70 साल में नहीं हुआ. 1-0 से आगे चल रही टीम इंडिया अगर जीत हासिल करती है तो 70 साल में पहला मौका होगा, जब वह आस्ट्रेलिया को लगातार चार द्विपक्षीय इंटरनेशनल सीरीज में हराएगी. भारत ने इससे पहले कंगारुओं को लगातार 3 सीरीज में हराया है. इसमें 2016 में आस्ट्रेलिया में टी-20 सीरीज में 3-0, अपने देश में टेस्ट सीरीज में 2-1 और इस बार वनडे सीरीज में 4-1 से मिली जीत शामिल है.

भारतीय टीम इस समय टेस्ट और वनडे के फार्मेट में नंबर वन बन चुकी है. कोहली अब टीम इंडिया को टी-20 में भी नंबर-1 बनाना चाहते हैं.

भारतीय कप्तान कोहली टीम इंडिया को नंबर-1 बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं. हाल में स्टार स्पोर्ट्स ने एक वीडियो जारी कर इस बात का सबूत गिया है. इस वीडियो में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को कड़ी मेहनत करते दिखाया गया है. वीडियो में कोहली जिम और नेट्स पर जमकर पसीना बहाते हुए दिख रहे हैं.

वीडियो में दिखाया गया है कि कैसे कोहली हर हालात में बेहतर खेल दिखाते रहे और मैच दर मैच रिकार्ड तोड़ते रहे. आखिर में कोहली एक संदेश भी देते हैं. वह कहते हैं कि जब आप जमकर मेहनत करते हैं तो आपको भरोसा रखना चाहिए. इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा गया है, ‘हमें सिर्फ विश्वास रखना चाहिए. विराट कोहली को भरोसा है कि वो अपनी टीम को तीनों फार्मेट में नंबर-1 बना देंगे.’ आप भी देखें ये वीडियो.

भारतीय टीम फिलहाल आईसीसी टी-20 रैंकिंग में पांचवें नंबर पर हैं और अगर टीम इंडिया अगले दोनों मैच जीत लेती है तो रैंकिंग में वो पहले नंबर पर आ जाएगी. अगर टीम इंडिया टी-­­­20 में भी नंबर-1 बन जाती है तो ये भारतीय क्रिकेट इतिहास में पहली बार होगा जब टीम इंडिया तीनों फार्मेट में एक साथ नंबर-1 बन जाएगी.