जब किसी खेल की विश्वस्तरीय प्रतियोगिता होती है तो उस का रोमांच दोगुना हो जाता है. और जब हौकी की बात हो और वह भी भारत में इस का वर्ल्ड कप खेला जाए तो कहने ही क्या. यह इस प्रतियोगिता का 14वां संस्करण है जो ओडिशा में खेला जा रहा है और जैसी उम्मीद थी भारत ने अपने पहले मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 5-0 से शानदार मात दी.

इस से पहले क्रिकेटर रह चुके सचिन तेंदुलकर ने ट्विटर पर भारतीय हौकी टीम का हौसला बढ़ाते हुए मैच से पहले बुधवार को लिखा था, ‘हौकी वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया को शुभकामनाएं. आज से ओडिशा, भुवनेश्वर में शुरू हो रहे इस टूर्नामेंट के लिए शुभकामनाएं. मुझे आप पर भरोसा है, पूरे देश को आप पर भरोसा है. चक दे, इंडिया.’

जब सचिन जैसा महान खिलाड़ी टीम का हौसला बढ़ाए तो उस का असर तुरंत ही दिख जाता है. कलिंगा स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में भारत ने उम्दा खेल दिखाते हुए मैच अपने नाम कर लिया. भारत द्वारा किए गए कुल 5 गोल में से सिमरनजीत सिंह ने 2 गोल किए. वहीं, आकाशदीप, ललित उपाध्याय और मनदीप सिंह ने 1-1 गोल दागा. सिमरनजीत सिंह को अपने शानदार प्रदर्शन के लिए ‘मैन औफ द मैच’ चुना गया.

भारत ने मैच की शुरुआत से ही दक्षिण अफ्रीका की टीम पर दबाव बनाए रखा. खेल के पहले 8 मिनट में हमारी टीम 4 बार दक्षिण अफ्रीका के गोल पर अटैक कर चुकी थी पर कामयाबी नहीं हाथ लगी थी. 9वें मिनट में एक बार फिर विरोधी टीम पर हमला बोला तो उस के एक खिलाड़ी ने गेंद को गलत ढंग से रोका जिससे भारत ने रैफरल मांग लिया.

उस रैफरल का रिव्यू भारत के पक्ष में गया और भारत को मैच का पहला पेनल्टी कौर्नर मिला. दक्षिण अफ्रीकी टीम के गोलकीपर ने उस पेनल्टी कौर्नर का शानदार बचाव किया, लेकिन गेंद मनदीप सिंह के पास चली गई और उन्होंने गेंद को गोल में भेज दिया. इस के 2 मिनट बाद ही 12वें मिनट में आकाशदीप सिंह ने फील्ड गोल कर के भारत को 2-0 की बढ़त दिला दी.

मैच के दूसरे क्वार्टर में भारत ने फिर तेज शुरुआत की. 19वें मिनट में भारत को एक और पेनल्टी कौर्नर मिल गया पर टीम इंडिया इसे गोल में नहीं बदल पाई. हाफ टाइम तक टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका से 2-0 से आगे थी.

हाफ टाइम के बाद भारतीय टीम का तीसरे क्वार्टर में भी दबदबा बरकरार रहा. मनदीप सिंह ने 43वें मिनट में गोल कर स्कोर 3-0 कर दिया. इस के 2 मिनट बाद ही ललित उपाध्याय ने टीम का चौथा गोल किया. सिमरनजीत सिंह ने टीम का 5वां गोल पेनल्टी कॉर्नर से 46वें मिनट में किया.

इस तरह मैच ख़त्म होने तक भारतीय टीम ने 5-0 से मुकाबला अपने नाम कर लिया. पहले मैच में जीत के बीड़े का मीठा स्वाद चखने वाली टीम इंडिया इस टूर्नामेंट का अपना दूसरा मैच 2 दिसंबर को बेल्जियम की ताकतवर टीम के खिलाफ खेलेगी. जानकारी के लिए बता दें कि यह तीसरी बार है जब भारत में हौकी वर्ल्ड कप का आयोजन हो रहा है. इस से पहले साल 1982 और साल 2010 में भी हौकी वर्ल्ड कप भारत में हो चुका है.

Tags:
COMMENT