सरिता विशेष

हर रोज क्रिकेटर्स क्रिकेट को नई ऊंचाइयों पर ले जाने काम कर रहे हैं. हर बीते साल के साथ क्रिकेट मैदान पर कई रिकौर्ड बनते और टूटते रहते हैं. भारतीय कप्तान विराट कोहली के लिए 2017 उनके जीवन के लिए काफी खास रहा. इस साल एक तरफ जहां उन्होंने कई बड़े रिकौर्ड अपने नाम किए तो वहीं दूसरी ओर वह शादी के बंधन में भी बंधे. पूरे साल विराट लोगों के बीच सुर्खियां बटोरते रहे, तीनों फौर्मेट में कप्तानी की कमान मिलने के बाद विराट पहले से भी ज्यादा ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करने लगे हैं.

यही वजह है कि हर मैच के साथ वो और बेहतर बनते जा रहे हैं. आईसीसी चैंपियंस ट्रौफी में पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल में मिली हार को छोड़ दें तो विराट की कप्तानी में साल 2017 भारतीय टीम के लिए शानदार रही है. वहीं औस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ के लिए भी यह साल बेहद खास रहा. आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में स्मिथ 945 अंक के साथ टौप पर बरकरार हैं. इसके अलावा इस साल उन्होंने कप्तानी करते हुए एशेज सीरीज भी अपने नाम किया. आइये डालते हैं एक नजर 2017 में बनाए गए उन रिकौर्ड्स की तरफ जो शायद ही कभी टूट पाए.

टेस्ट मैच में रिजल्ट

पहले अधिकतर टेस्ट मैच ड्रौ पर खत्म हो जाया करते थे, जबकि अब ज्यादा में रिजल्ट आते है. इतना ही नहीं ज्यादातर मैचों का रिजल्ट तो तीन या चार दिन में ही आ जाता है. 2017 में खेले गए 45 टेस्ट मैच में 39 में नतीजा आया है जबकि 6 ड्रौ रहा. ये किसी साल में आने वाला सबसे ज्यादा टेस्ट रिजल्ट है. इससे पहले 2002 में खेले गए 54 टेस्ट मैचों में 46 में नतीजा निकला था.

श्रीलंका टीम ने बदले एक साल में सात कप्तान

एक साल के अंदर सात कप्तान बदलकर श्रीलंका ने एक नया रिकौर्ड बना दिया है. उपुल थरंगा, एंजलो मैथ्यूज, दिनेश चांदीमल, थिसारा परेरा, रंगना हेराथ, चामरा कपुगेदेरा और लसिथ मलिंग श्रीलंका के लिए इस साल कप्तानी कर चुके हैं. इससे पहले साल 2011 में इंग्लैंड की टीम ने 6 कप्तान बदले थे.

टेस्ट मैच में श्रीलंका पर लगातार जीत

भारतीय टीम श्रीलंका के खिलाफ अपने घर पर 20 टेस्ट मैच में जीत हासिल की है. इस दौरान श्रीलंका की टीम मैच ड्रौ करने में कामयाब रही है, लेकिन उसे जीत नहीं मिली.

एक ही दिन में दो हैट्रिक

14 अप्रैल 2017 को आरसीबी की तरफ से खेलने वाले सैमुअल बद्री ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ हैट्रिक ली. वहीं शाम को गुजरात लौयंस के तेज गेंदबाज एंड्रयू टाई ने पुणे के खिलाफ हैट्रिक लेकर एक दिन में दो हैट्रिक का रिकौर्ड बना दिया.

रोहित शर्मा का दोहरा शतक

रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ मोहाली में वनडे क्रिकेट में तीसरा दोहरा शतक लगाकर एक नया रिकौर्ड अपने नाम कर लिया. जिसे शायद ही कोई खिलाड़ी तोड़ पाए.