प्रकृति द्वारा रचे गए कुछ दृश्य ऐसे होते हैं, जो इत्तफाक से कभीकभी ही नजर आते हैं, वह भी हर किसी को नहीं. अगर किसी आदमी के हाथ में कैमरा हो तो वह उस दृश्य को क्लिक जरूर करेगा. प्रोफेशनल फोटोग्राफर हो तो फिर तो बात ही क्या. इस फोटो को देखिए, इस में चांद की रोशनी, उल्कापिंडों की बारिश और ज्वालामुखी का बहता हुआ लावा एक साथ दिखाई दे रहे हैं.

 इस फोटो को क्लिक किया है फोटोग्राफर माइक मेज्युएल ने. जगह थी हवाई द्वीप की पुमाला माली. इस जगह को वोल्केनो नेशनल पार्क कहा जाता है. फोटोग्राफर माइक मेज्युएल ऐसे ही दृश्य क्लिक करने के लिए मशहूर हैं, जो देखने वालों के लिए बिलकुल नए और अविश्वसनीय हों.

कुछ दिनों पहले जब माइक मेज्युएल को पता चला कि हवाई द्वीप समूह के किलौआ ज्वालामुखी से लावा बह रहा है तो वह वहां जा पहुंचे. रात में जब वह फोटोग्राफी के लिए ज्वालामुखी के इलाके में पहुंचे तो उन्होंने ऐसा दृश्य देखा, जिसे देख कर विश्वास ही नहीं हो रहा था कि वह धरती पर हैं या किसी अन्य ग्रह पर.

उल्कापिंडों के साथ चांद की रोशनी में बहता लावा देखना एक दुर्लभतम अवसर था. बस उन्होंने उस दृश्य को अपने कैमरे में कैद कर लिया. मेज्युएल बताते हैं, ‘प्रकृति के ऐसे दृश्यों को सिंगल फ्रेम में शामिल करना हमेशा संभव नहीं होता. कुछ लोगों ने कहा कि काश यह सही में संभव होता. तब उन्हें हकीकत दिखाने के लिए मैं ने अपनी वाल पर कई फोटो अपलोड किए. तब जा कर उन्हें इस के सही होने का विश्वास हुआ.’

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं