सरिता विशेष

जरूरी नहीं कि आप के घर की आर्थिक स्थिति खराब ही हो या फिर आप के पेरैंट्स को पैसों की जरूरत हो, तभी आप कोई काम करें बल्कि खुद को आत्मनिर्भर व आत्मविश्वासी बनाने के लिए भी कुछ ऐसा करना चाहिए जिस से आप की अपनी पहचान बने व साथ ही आप का टैलेंट भी उभर कर आए.

इस का उदाहरण अभी हाल ही में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की बेटी साशा ओबामा ने वाशिंगटन के एक रैस्टोरैंट में गरमियों की छुट्टियों में कैशियर का काम कर के पेश किया. यहां तक कि उन्होंने वहां कर्मचारियों द्वारा पहनी जाने वाली ड्रैस के नियम को भी फौलो किया. जानीमानी हस्ती की बेटी होने के बावजूद वे ग्राहकों को और्डर सर्व करने में भी नहीं शरमाईं.

इस से लोगों तक यही संदेश पहुंचा कि चाहे आप का परिवार कितना भी मजबूत क्यों न हो, लेकिन फिर भी हर किशोर को अपनी अलग पहचान बनानी चाहिए. इस के लिए खाली समय में कोई छोटामोटा काम किया जा सकता है. इस से फायदा यह भी होता है कि जब कभी विपरीत परिस्थितियां आती हैं तब आप उन का मुकाबला करने में सक्षम होते हैं.

किशोरों के लिए पढ़ाई के साथसाथ 1-2 घंटे के काम ढेरों हैं, बस आप को सही राह चुनने की जरूरत है. आइए जानें कौनकौन से काम कर के आप घर बैठे पैसा कमा सकते हैं.

ट्यूशन, बैस्ट औप्शन

बच्चे कितने भी अच्छे स्कूल में पढ़ रहे हों उन्हें कौंसैप्ट को गहराई से समझने के लिए ट्यूटर की जरूरत पड़ती है और इस में भी कोई शक नहीं कि पेरैंट्स अपने बच्चों को अपने घर के नजदीकी ट्यूशन सैंटर में या ट्यूटर के पास ही भेजना पसंद करते हैं. ऐसे में आप जिस क्लास में पढ़ रहे हैं उस से छोटी क्लासेज के अपने आसपास के बच्चों को ट्यूशन पढ़ा कर घर बैठे अर्निंग कर सकते हैं. एक बार अगर मार्केट में आप की गुडविल बन गई फिर तो मौज ही मौज है. इस से जहां आप की विषयों पर पकड़ बेहतर बनेगी वहीं आप आत्मनिर्भर भी बनेंगे.

घर में टाइपिंग वर्क

आज ढेरों अखबार, मैग्जींस ऐसी हैं जो अपने कंटैंट कंपोज करवाने के लिए टाइपिस्ट पर निर्भर रहती हैं. वे नियमित रूप से टाइपिस्ट न रख कर फ्रीलांस टाइपिस्ट से ही काम निकलवाना पसंद करती हैं, क्योंकि इस में उन्हें सैलरी न दे कर पेज के हिसाब से पेमैंट करनी होती है जो सस्ता पड़ता है. इस में ऐज लिमिट भी नहीं होती. बस, आप की टाइपिंग स्पीड अच्छी होनी चाहिए.

इस का सब से बड़ा फायदा यह है कि आप को वहां जा कर काम करने की जरूरत नहीं होती बल्कि घर बैठे आप अपनी सुविधा के अनुसार काम कर सकते हैं.

ऐड कंपनी में ऐड वर्क

अगर आप फोटोशौप या फिर ईडिजाइनिंग की अच्छी नौलेज रखते हैं तो आप के ऐड कंपनी के साथ जुड़ने के औप्शन भी खुले हैं. आप ऐड कंपनी के साथ जुड़ कर उन के लिए ऐड बना सकते हैं. इस में पैसा भी अच्छाखासा है. एक बार अगर आप को प्लेटफौर्म मिल गया फिर तो भविष्य में आप के लिए जौब्स के अनेक रास्ते खुल जाएंगे.

टिफिन वर्क विद मम्मी

आप और आप की मम्मी दोनों की ही किचन में अच्छी रुचि है. मम्मी अगर इंडियन फूड बनाना जानती हैं तो आप चाइनीज, साउथ इंडियन वगैरा. ऐसे में आप किसी कंपनी से कौंटैक्ट कर के या फिर किसी पीजी वगैरा से जुड़ कर उन्हें टिफिन बना कर सर्व कर सकते हैं. एक बार अगर आप के खाने का टेस्ट लोगों के मुंह चढ़ गया फिर तो वे आप के परमानैंट कस्टमर बन जाएंगे. इस में कौस्ट कम व बचत ज्यादा होती है.

पेंटिंग, कमाई के साथ बढ़ाएं क्रिएटिविटी

चाहे त्योहार हो या न हो हर कोई अपने घर को टिच रखना चाहता है. इस के लिए वे अपने घर में बाजार में मिलने वाली पेंटिंग्स से घर की रौनक बढ़ाने की कोशिश करते हैं.

यहां तक कि अब लोग समयसमय पर पेंटिंग्स बदलते रहते हैं, जिस से इस की डिमांड काफी बढ़ी है. ऐसे में अगर आप का पेंटिंग बनाने में इंट्रस्ट है तो आप न सिर्फ आसपास के बच्चों से स्कूल चार्ट बनाने के और्डर ले सकते हैं बल्कि एंबौस्ड पेंटिंग, जो काफी कौस्टली होती है को घर पर ही बना सकते हैं.

इस के लिए आप को ज्यादा तामझाम की जरूरत नहीं होती, बस जरूरत होती है तो एंबौस पाउडर, ब्लैक वैलवेट कपड़ा, औयल पेंट या फैब्रिक कलर और प्लास्टिक ब्रश की. फिर आप के मन में जो भी इमेज या कल्पना आती है उसे कपड़े पर उतार कर न सिर्फ लोगों की वाहवाही लूट सकते हैं बल्कि ऐग्जिबिशंस में भी अपनी क्रिएटिविटी दिखा कर अच्छी कमाई कर सकते हैं.

पेपर बैग से करें अर्निंग

अगर आप को क्रिएटिव करने का शौक है तो आप स्मार्ट पेपर बैग बनाने के बारे में सोच सकते हैं, क्योंकि प्लास्टिक बैग्स बैन होने के बाद से इन बैग्स की डिमांड पहले से भी कहीं ज्यादा बढ़ गई है.

हर जगह चाहे आप को सामान लाना हो या फिर किसी को गिफ्ट देना हो, इन्हीं पेपर बैग्स का इस्तेमाल किया जाता है. इन्हें बनाना भी बहुत सिंपल है और इस के लिए सिर्फ मोटा कागज, फैवीकोल, डोरी और कुछ डैकोरेटिव चीजों की आवश्यकता होती है. थोड़ी सी चीजों से बनने वाले ये पेपर बैग्स बहुत स्मार्ट लुक देते हैं. देखने वाले तो इन्हें एक नजर में खरीदने के लिए तैयार हो जाते हैं.

राइटिंग और ट्रांसलेशन से बढ़ाएं आमदनी

अगर आप की लेखन में रुचि है साथ ही आप ट्रांसलेशन वर्क की भी अच्छीखासी समझ रखते हैं तो आप के लिए यह घर बैठे कमाई का एक अच्छा जरिया बन सकता है. बस, इस के लिए आप को अपनी प्रैक्टिस अच्छी करने के लिए डेली न्यूजपेपर्स, न्यूज चैनल्स देखने होंगे ताकि आप जिस टौपिक पर लिखना चाहते हैं उस के हर बिंदु को उठा पाएं. ट्रांसलेशन पर अच्छी पकड़ बनाने के लिए इंगलिश बुक्स व इंगलिश न्यूजपेपर्स को ज्यादा से ज्यादा पढ़ने की भी जरूरत है.

शुरुआत में भले ही कम पैसे मिलेंगे पर जैसेजैसे आप के लेखन में सुधार आता जाएगा, वैसेवैसे आप के मेहनताने में भी वद्धि होती जाएगी. अगर एक बार आप पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़ गए तो हो सकता है कि भविष्य में आप इस क्षेत्र में ही कैरियर बना कर खूब ख्याति प्राप्त कर सकते हैं.

हैंडमेड मोबाइल कवर्स, लागत कम, मुनाफा ज्यादा

घर में अगर आप मम्मी को देखदेख कर अच्छी बुनाई करना सीख गए हैं, तो आप हैंडमेड मोबाइल कवर्स बना कर उन्हें अच्छे दामों पर बेच कर अपनी पौकेटमनी निकाल कर पापा का बोझ कम कर सकते हैं. अब यह आप पर निर्भर करता है कि आप उन कवर्स को कितना अटै्रक्टिव लुक दे पाते हैं, क्योंकि कीमत इसी बात पर निर्भर करती है. आप घर में बेकार पड़े स्वैटर्स से भी इन्हें बना सकते हैं.

सोशल मीडिया मैनेजर बनें

हर कंपनी आज अपने ब्रैंड को प्रमोट करने के लिए सोशल साइट्स जैसे फेसबुक आदि की हैल्प लेती है. अगर उन के पास खुद ये काम करने के लिए समय नहीं होता तो वे इस कार्य के लिए यंग जनरेशन को अपौइंट करती हैं, क्योंकि वह टैक्नोलौजी की अच्छी नौलेज जो रखता है.

आप को बस, करना यह है कि दिए गए निर्देशों के अनुसार समयसमय पर कंपनी के विज्ञापनों को साइट्स पर अपलोड करते रहना है. इस के लिए कंपनी आप को पेमैंट करती है.

अपनी आवाज से चलाएं जादू

अगर आप की आवाज में वह जादू है जो ऐंकर्स के लिए जरूरी है, तो आप इस डायरैक्शन में भी आगे बढ़ कर नाम के साथसाथ पैसा भी कमा सकते हैं, क्योंकि इस में आप को मिनटों व घंटों के हिसाब से पेमैंट किया जाता है.

इन के अतिरिक्त और भी कई ऐसे काम हैं जैसे फोन रिपेयरिंग, मेहंदी वर्क, फाइलफोल्डर बना कर, हैंडमेड ज्वैलरी बना कर भी आप अपनी आमदनी कर के खुद आत्मनिर्भर बन कर घर में भी सहयोग कर सकते है