युवावस्था में कब प्रेम हो जाए पता ही नहीं चलता और दो दिलों का साथ रहतेरहते सीधा सैक्स से संबंध न जुड़े इस से भी इनकार नहीं किया जा सकता. ऐसे में सैक्स संबंध तो बनते ही हैं और इस में दोनों की रजामंदी भी होती है. आपसी चाह व जवानी के आकर्षण में ये संबंध बन तो जाते हैं, लेकिन बाद में अधिकतर युवक अपनी इच्छापूर्ति के लिए या फिर अपनी मांगें मनवाने के लिए इन क्षणों का गलत इस्तेमाल करते हुए अपनी प्रेमिका से आगे भी इस की मांग करते हैं और अगर गर्लफ्रैंड न माने और उस की हरकतों की वजह से रिश्ता तोड़ दे तो फिर ब्लैकमेलिंग कर अपनी मनमानी करते हैं. इस ब्लैकमेलिंग के कारण कई बार युवतियां इतना टूट जाती हैं कि वे गलत रास्ता अख्तियार कर लेती हैं. ऐसा ही कुछ दीपा के साथ भी हुआ. वह अपने प्रेमी के प्यार में इस कदर पागल हो गई कि उस ने अपना सबकुछ उसे सौंप दिया, लेकिन जब उसे अपनी इस गलती का एहसास हुआ तो उस ने अपने प्रेमी से भी भविष्य में इस गलती को न दोहराने और दोनों को खुद पर संयम रखने की बात कही. लेकिन उस के प्रेमी को तो ऐसा चसका लग गया कि अब वह बारबार दीपा से इस की मांग करने लगा व उस के न मानने पर वह उसे धमकाता हुआ ब्लैकमेल करने लगा.

दीपा भी लोकलाज के भय से उस की हर बात चुपचाप मानने लगी लेकिन जब स्थिति बेकाबू हो गई तो उस ने आत्महत्या जैसा कदम उठा लिया. ऐसा सिर्फ दीपा के साथ ही नहीं बल्कि अधिकांश युवतियों के साथ होता है. इसलिए यदि आप भी अपने प्रेमी की ब्लैकमेलिंग का शिकार हो रही हैं तो कोई गलत कदम उठाने के बजाय डट कर उस का मुकाबला करें, कदापि उस की ब्लैकमेलिंग का शिकार न बनें. आप यदि निम्न बातों पर ध्यान देंगी तो आसानी से राह निकल आएगी.

शर्तें मानने की भूल न करें

प्रेम में जहां युवतियां अपना सर्वस्व लुटाने को तैयार रहती हैं, वहीं प्रेमी को सबक सिखाने के लिए भी किसी हद तक जाने में गुरेज नहीं करतीं. ऐसे में अगर आप का प्रेमी आप से कोई गलत बात मानने को कहे और आप के न मानने पर उन अंतरंग क्षणों के उस ने जो वीडियो क्लिप बनाए थे, को उजागर करने के लिए कहे तो ऐसे में आप डरें नहीं और न ही उस की गलत बातों को मानें बल्कि उसे बोल्डली जवाब दें कि मैं तुम्हारी ऐसी धमकियों से डरने वाली नहीं हूं, क्योंकि उस में अगर मेरी गलती थी तो तुम भी बराबर के भागीदार थे और तुम ने ही मुझे ऐसा करने के लिए उकसाया है, इसलिए तुम्हें जो करना है कर लो. इस से उसे समझ आ जाएगा कि यहां बात बनने वाली नहीं है बल्कि यहां तो मेरे ही फंसने के चांसेज ज्यादा हैं. ऐसे में वह आप को दोबारा ब्लैकमेल करने की कोशिश नहीं करेगा.

गिड़गिड़ाएं नहीं, सामना करें

अकसर जब गलती हमारी तरफ से होती है तो हम खुद को सही साबित करने के लिए कुछ भी करने को तैयार हो जाते हैं. अगर आप का पार्टनर आप को ब्लैकमेल करे तो उस के सामने गिड़गिड़ाएं नहीं कि प्लीज मुझे माफ कर दो, तुम्हारे ऐसा करने से कौन मुझ से शादी करेगा, मेरे पेरैंट्स मुझे घर से निकाल देंगे वगैरावगैरा, बल्कि उसे ईंट का जवाब पत्थर से दें ताकि उस की अक्ल ठिकाने आ जाए. अगर आप उस के सामने गिड़गिड़ाएंगी तो वह आप को और परेशान करेगा. एक बात याद रखें कि जुर्म करने वाला जितना दोषी होता है उतना ही जुर्म सहने वाला भी होता है. इसलिए जब वह आप को परेशान करे तो कड़े शब्दों में कह दें कि अगर दोबारा ऐसी हरकत करने की कोशिश की तो पुलिस को शिकायत कर धज्जियां उड़ाने में मुझे देर नहीं लगेगी. आप की हिम्मत देख कर वह कदम पीछे खींचने में ही अपनी भलाई समझेगा.

पेरैंट्स से न छिपाएं

सामने वाला आप को तभी ज्यादा तंग करता है जब उसे पता होता है कि आप अकेली हैं और घर पर डांट के डर से किसी से भी हमारे बीच बने अवैध संबंधों की बात शेयर नहीं करेंगी. ऐसे में भलाई इसी में है कि आप अपने पेरैंट्स से कुछ न छिपाएं. इस बात के लिए भी तैयार रहें कि पेरैंट्स यह सुन कर आप पर नाराज भी होंगे, लेकिन कुछ ही देर में वे नौर्मल हो कर आप को और आप की स्थिति को समझेंगे और आप को इस सिचुऐशन से बाहर निकालने के लिए जीजान लगा देंगे.

जब आप के बौयफ्रैंड को इस का पता चलेगा कि अब आप अकेली नहीं हैं तब उस के हौसले खुद ब खुद पस्त हो जाएंगे.

नशा न बाबा न

जब कुछ चीजें हमारे बस में नहीं रहतीं तब हम तनाव में रहने के कारण डिप्रैशन का शिकार हो जाते हैं और अपने गम को भुलाने के लिए नशीली चीजों का सेवन करने से भी नहीं कतराते, जिस से परिस्थितियां पहले से भी ज्यादा बदतर होने लगती हैं. ऐसे में आप खुद को कंट्रोल में रखें, क्योंकि आप की ऐसी हालत का कोई भी फायदा उठा सकता है और इस दौरान कोई भी ऐसा कदम न उठाएं जिस से आप को जिंदगीभर पछताना पड़े.

सब कुछ खत्म न समझें

भले ही आप अपने बौयफ्रैंड की ब्लैकमेलिंग से परेशान हों, लेकिन फिर भी इस की वजह से अपना सबकुछ न छोड़ दें. यह न सोचें कि मेरा तो सबकुछ खत्म हो गया है, बल्कि पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी जिंदगी जीएं, दोस्तों से मिलेंजुलें व घूमेंफिरें. यदि कोई फ्रैंड विश्वासपात्र है तो उस से अपने मन की हर बात शेयर करें. निश्चित ही आप को वहां से सही राय मिलेगी. इस दौरान उसे भी खुशी से जी कर दिखा दें कि उस की इन धमकियों से आप की लाइफ रुकने वाली नहीं है.

सोशल साइट्स से दूरी सही

ब्लैकमेलिंग के दौरान खुद को सोशल साइट्स से दूर कर लें, क्योंकि ऐसा भी हो सकता है कि वह आप के फोटो के साथ छेड़छाड़ कर के आप के प्रोफाइल पर टैग कर दे या फिर कुछ अश्लील बातें लिख कर आप को लोगों के सामने बदनाम करने की कोशिश करे. ऐसे में आप हर किसी को तो सफाई देने से रहीं और जरूरी भी नहीं कि हर कोई आप की बात पर विश्वास करे. इस से अच्छा है कि सोशल साइट्स से खुद को दूर ही रखें.

गलत कदम न उठाएं

हो सकता है कि आप ने भावनाओं में बह कर अपने प्रेमी के साथ एक रात बिता ली हो और इन अंतरंग पलों की वीडियो आप के पार्टनर ने चोरीछिपे बना ली हो और उसी के आधार पर वह आप को ब्लैकमेल कर रहा हो कि अगर तुम ने मेरे दोस्तों को खुश नहीं किया तो मैं यह वीडियो सोशल साइट्स पर वायरल कर दूंगा और आप इस डर से सुसाइड जैसा कदम उठा बैठें जो सही नहीं है, क्योंकि इस से नुकसान आप का ही होगा. दुनिया आप को ही गलत ठहराएगी. इस से अच्छा है कि डट कर उस का मुकाबला करें और उसे सबक सिखाएं, ताकि वह भविष्य में किसी और से ऐसी हरकत न कर पाए.

सोसायटी की चिंता न करें

जब आप ने बौयफ्रैंड बनाते वक्त सोसायटी की चिंता नहीं की थी तो अब क्या परवा.

अगर आप इस डर के मारे अकेले ही उस के सारे जुल्म सहती रहेंगी तो वह आप को और सताएगा. इसलिए जब भी वह आप को धमकी दे कि अगर मेरी बात नहीं मानी तो मैं तुम्हारी कालोनी में आ कर तुम्हारा तमाशा बनाऊंगा तो आप खुलेआम इस चैलेंज को ऐक्सैप्ट करें. फिर अगर उस ने आप के एरिया में आ कर सचाई बताने या फिर आप को फंसाने की कोशिश की तो आप इस बात को स्वीकार न करें कि आप के बीच रिलेशन था और उलटा उसे ही फंसा कर भीड़ के हवाले कर दें, जिस से भविष्य में वह किसी भी लड़की के साथ ऐसा करने की हिम्मत नहीं जुटा पाएगा.

अकेले में मिलना यानी खतरा

हो सकता है कि आप का बौयफ्रैंड खुद को सुधारने की बात कहे और अपनी गलती का पश्चात्ताप करने के लिए आप को ऐसी अनजान जगह पर बुलाए जिस के बारे में आप ने पहले कभी नहीं सुना हो तो ऐसे में आप उस से बिलकुल न मिलें, क्योंकि भले ही आप उस की मीठीमीठी बातों में आ कर उसे माफ करने के बारे में सोच भी लें, लेकिन उस के मन में आप के प्रति क्या चल रहा है इस बारे में सिर्फ वही जानता है इसलिए उस पर दोबारा विश्वास करने की भूल न करें. साथ ही उस के दोस्तों की बातों में भी न आएं, क्योंकि हो सकता है कि यह भी उसी की कोई नई चाल हो, जिस में आप को फंसाने की साजिश हो. इसलिए भावुकता में आ कर होश न खोएं.

पुलिस से मदद लें

ब्लैकमेलिंग की सूचना तुरंत पुलिस को दें और पुलिस को पूरी बात से अवगत कराएं. इस बात से डरें नहीं कि अगर आप के साथी को पता चल गया तो वह आप को और तंग करेगा, क्योंकि पुलिस इस तरह से जांच करेगी कि आप का नुकसान भी नहीं होगा और अपराधी पकड़ा भी जाएगा.

इन बातों का रखें ध्यान

कोई आप को बाद में ब्लैकमेल न करे इस के लिए रिलेशन के दौरान इन बातों का ध्यान रखें :

पर्सनल बातें न बताएं : हम ब्लैकमेलिंग का शिकार तभी होते हैं जब अपने पार्टनर पर खुद से भी ज्यादा विश्वास कर उसे अपनी हर पर्सनल बात बता देते हैं, जिस से जब रिलेशन टूटता है तो वह इन्ही सब बातों से हमें ब्लैकमेल करने की कोशिश करता है. इसलिए कोशिश करें कुछ बातों को गुप्त रखने की.

खुद पर संयम रखना सीखें :  यह सच है कि जब 2 विपरीत सैक्स आमनेसामने होते हैं तो उन में एकदूसरे को पा लेने की इच्छा होती है और कई बार इसी इच्छा के चलते सारी हदें पार हो जाती हैं. भले ही उस दौरान आप खुद पर कंट्रोल न रख पाएं लेकिन अगर पार्टनर उन पलों को कैमरे में कैद करने को कहे तो साफ इनकार कर दें, क्योंकि वह इसी के जरिए आप को ब्लैकमेल कर सकता है.

अलर्ट रहें : अगर आप अपने बौयफ्रैंड को कुछ गलत करते देखें तो चुप न रहें, बल्कि उसे टोकें और खुद भी अलर्ट रहें.

लिखित प्रूफ न दें : आप चाहे अपने बौयफ्रैंड से कितना भी प्यार और उस पर कितना भी विश्वास करें लेकिन फिर भी लिखित में कोई ऐसा प्रूफ न छोड़ें जो आप को आगे चल कर मुसीबत में डाल दे.

इस तरह आप खुद को ब्लैकमेलिंग का शिकार होने से बचा सकती हैं.