सरिता विशेष

रुचि आज काफी घबराई हुई थी क्योंकि आज कंपनी में उस का फर्स्ट डे जो था. लेकिन जैसे ही उस ने अपने बौस को देखा उस का सारा डर छूमंतर हो गया. उस ने जो छवि बौस की मन में बना रखी थी वे उस से एकदम अलग लगे. उन की पर्सनैलिटी इतनी अटै्रक्टिव थी कि वह एकदम उन्हें निहारती रह गई. बौस दिखने में बहुत सैक्सी थे और साथ ही उन का बात करने का स्टाइल भी बहुत मस्ती भरा था. रुचि अब रोज ही बौस के पास जाने का कोई न कोई बहाना ढूंढ़ने लगी थी. यहां तक कि वह अपने बौस की सैक्सी इमेज का ढोल पूरे औफिस में भी पीटने लगी थी, जिस कारण वह हंसी का पात्र बन गई थी. बौस भी अपनी सैक्सी इमेज का पूरा फायदा उठाते थे, जिस से रुचि का काम में मन नहीं लगता था. औफिस का माहौल ऐसा बन गया था कि अब जौब बदलने के अलावा उस के पास कोई दूसरा औप्शन नहीं था. यदि आप चाहते हैं कि रुचि की तरह आप का मजाक न बने तो बौस की सैक्सी इमेज को खुद पर हावी न होने दें. उन को भी इस बात का एहसास करा दें कि आप यहां नौकरी करने आई हैं, नयनमटक्का करने नहीं.

सैक्सी बौस से कैसे बचें
 

हर बात में हामी न भरें

माना कि बौस बौस होता है, लेकिन इस का यह मतलब तो नहीं कि हम उन की गलत बात में भी उन का साथ दें और उन की हां में हां मिलाएं. फिर चाहे वह काम के बारे में हो या फिर किसी अन्य सिलसिले में. अगर बौस आंखोंआंखों में इशारे कर के आप से कोई गलत बात मनवाने की कोशिश करें या फिर औफिस टाइम के बाद आएदिन चाय या कौफी पीने का औफर दें, संडे को आप को अकेले औफिस बुलाएं, जब सब चले जाएं तो लेटनाइट तक आप को रोके रखें.

ऐसे में आप उन की कोई भी गलत बात न मानें, क्योंकि एक बार यदि आप इस जाल में फंस गईं तो आप की जिंदगी खराब होने के साथसाथ आप औफिस में भी बदनाम हो जाएंगी. एक बात का खास ध्यान रखें कि सीधे मुंह पर मना न करें बल्कि किसी जरूरी काम का बहाना बना दें या फिर आज मुझे जल्दी घर जाना है, कह कर टाल दें. इस तरह जब आप उन्हें टालेंगी तो वे आप से कुछ गलत कहने व करने की हिम्मत ही नहीं जुटा पाएंगे.

सैक्सी बौस को बोल्डली तोड़ें

बोल्ड इमेज सैक्सी इमेज से भी कहीं ज्यादा लोगों पर अपना प्रभाव छोड़ती है. बेशक आप के बौस का मिजाज बहुत सैक्सी हो, लेकिन घबराएं नहीं बल्कि बोल्डली हैंडिल करना सीखें. भले ही काम के सिलसिले में बारबार आप को उन के कैबिन में जाना पड़ता हो और वे अपनी अदाओं से आप को अट्रैक्ट करने की कोशिश करें, लेकिन खुद को कमजोर न पड़ने दें बल्कि बोल्डली जवाब दें. यदि वे अपने पास बैठने की जिद करें तो स्पष्ट कहें कि सर चाहे मैं पास बैठूं या दूर आप का काम सफर नहीं करेगा. अगर काम के बहाने वे आप को टच करने की कोशिश करें तो अपनी आंखों की भाषा से समझा दें कि अगर अगली बार ऐसा हुआ तो शायद बरदाश्त से बाहर होगा. लेकिन इस दौरान यदि आप के फेस पर जरा भी डर दिखा तो बौस को आप पर हावी होने से कोई नहीं रोक सकता.

लिफ्ट का औफर ठुकराएं

अगर आप अपने बौस को जान गई हैं कि वे जानबूझ कर आप को लेटनाइट तक औफिस में इसलिए रोकते हैं ताकि आप को लिफ्ट दे सकें तो आप उन के लिफ्ट देने के औफर को भूल कर भी स्वीकार न करें. माना कि औफिस में लेटनाइट तक रुकना आप की मजबूरी बन गई है, लेकिन बौस से लिफ्ट लेना आप की चौइस पर निर्भर करता है. यदि आप को लगता है कि आप ज्यादा लेट हो रही हैं और ऐसे में अकेले निकलना सेफ नहीं है तो घर से किसी फैमिली मैंबर को बुला लें. इस से बौस को लगेगा कि वे अपने मकसद में कामयाब नहीं हो पाएंगे, जिस से वे धीरेधीरे आप में रुचि लेना बंद कर देंगे.

जब भेजें सैक्सी जोक्स

बौस सैक्सी हों तो उन से चैटिंगशैटिंग करने का मन भला किस का नहीं करता, लेकिन ये सब तब अच्छा लगता है जब सब नौर्मल हो. यदि बौस मैसेज की आड़ में आप को सैक्सी जोक्स भेजने लग जाएं तो आप उन्हें वहीं रोक दें और उन के किसी भी मैसेज पर रिप्लाई न करें. जब आप की तरफ से कोई रिप्लाई नहीं आएगा तो वे भी धीरेधीरे आप को मैसेज भेजना बंद कर देंगे.

किसी भी बात से मजबूरी जाहिर न हो

बौस की नीयत कैसी है, इस का अंदाजा 3-4 बार बौस से हुए इंटरैक्शन में ही पता चल जाता है. जब आप अपने बौस के चरित्र से वाकिफ हो ही गई हैं तो उन के सामने अपनी कोई भी मजबूरी जाहिर न करें. जैसे सर, पापा के जाने के बाद घर की सारी जिम्मेदारी मेरे ऊपर ही है और मेरी सैलरी भी बहुत कम है जिस से घर बड़ी मुश्किल से चल पाता है या फिर शादी की बात छिड़ते ही आप इमोशनल हो जाएं और बौस के पूछने पर बता बैठें कि पैसों की डिमांड के कारण मेरी शादी नहीं हो पा रही है. ऐसे में बौस समझ जाएंगे कि अगर इस पर पैसों की वर्षा की तो यह मेरी हर बात मानने को तैयार हो जाएगी.

क्या न करें

भले ही सैक्सी बौस को देख कर आप को सुकून मिले, आप का दिल खुश हो जाए, लेकिन फिर भी आप को कुछ बातों का ध्यान रखना होगा वरना बौस के चक्कर में आप की इमेज खराब होने में देर नहीं लगेगी.

आकर्षित न हों

वैसे तो आकर्षण कभी भी किसी से हो सकता है, लेकिन अगर आप अपने बौस के सैक्सी लुक को देख कर उन पर लट्टू होने लगेंगी तो यह आप की पर्सनैलिटी को नैगेटिव बना देगा, क्योंकि इस से एक तो आप का काम से मन हटेगा, वहीं बौस के मन से भी आप के लिए रिस्पैक्ट गायब हो जाएगी. इसलिए इस स्थिति में आप को अपने इमोशंस को कंट्रोल करते हुए बौस के प्रति आकर्षित नहीं होना है.

सैक्सी सैक्सी का ढोल न पीटें

जहां बैठें वहां ‘बौस क्या पटाखा हैं, क्या माल हैं. उन्हें देख कर यार मुझे कुछकुछ होने लगता है,’ का ढोल न पीटने लगें, क्योंकि ऐसी बातें आप के मुंह से सुन कर आप के क्लीग्स यही कहने लगेंगे कि बौस के प्यार में इस कदर दीवानी हुई है कि अपनी सुधबुध ही खो बैठी है. न काम की परवा बस, हर समय जबान पर बौस का ही नाम. इतना ही नहीं बल्कि आप का मजाक बनाएंगे सो अलग.

अपना लुक चेंज न करें

सैक्सी बौस क्या देख लिया कि आप ने अपना सारा फोकस लुक चेंज करने पर ही लगा दिया. जैसे यदि आप हमेशा से सिंपलसोबर रहती आई हैं और अचानक चटकमटक वाले कपड़े या फिर औफिस में शौर्ट्स वगैरा कैरी करना शुरू कर दें, यहां तक कि बौस को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए रोज नए कपड़े पहनने लग जाएं तो सहयोगियों की नजरों में चढ़ने लगेंगी. इस से अच्छा है कि आप सैक्सी बौस को देख कर अपनी वर्क परफौर्मेंस इंपू्रव करें ताकि जब वे लोगों के बीच आप के काम की तारीफ करें तो आप को खुशी हो न कि यह कहें कि काम पर भी फोकस किया करो.

काम के बहाने बारबार न जाएं

आप को काम आता है और जिस चीज की जिम्मेदारी आप को सौंपी गई है उसे आप बखूबी निभाना जानती हैं, लेकिन फिर भी आप छोटीछोटी चीजें पूछने बारबार बौस के पास पहुंच जाएंगी कि सर यह कैसे करूं, क्या इस में ऐसा करना सही रहेगा और वह भी सिर्फ इसलिए ताकि आप को सैक्सी बौस को देखने का ज्यादा मौका मिल सके. ऐसा कर के भले ही आप को आत्मसंतुष्टि मिल जाए, लेकिन आप काम की दृष्टि से बौस की नजरों में गिर जाएंगी इसलिए ऐसी भूल करने की कोशिश न करें.

खुद पर कंट्रोल रखें

भले ही आप के मन में बौस के लिए जो मरजी फीलिंग हो, लेकिन उसे फेस पर न लाएं. यदि बौस ने आप को बुलाया है तो खुशी के मारे झूमने न लग जाएं या फिर जब कैबिन में जाएं और वे काम की बात करें तो आप का चेहरा ब्लश करने लगे. इस से आप की सीरियस इमेज नहीं बन पाएगी.

डीपी सेव न करती रहें

सैक्सी बौस की हौट डीपीज सेव करने के चक्कर में न पड़ें, क्योंकि रोजरोज उन की सेव डीपी देख कर एक तो आप का दिमाग खराब होगा, वहीं यदि किसी फ्रैंड ने आप का फोन चैक कर लिया, फिर तो आप किसी के सामने मुंह दिखाने लायक नहीं रहेंगी.

हमेशा चढ़ाती ही न रहें

बौस के स्मार्ट व सैक्सी होने का यह मतलब नहीं कि आप हर समय उन्हें चढ़ाती रहें कि सर क्या पर्सनैलिटी है आप की, आप तो बहुत सैक्सी लगते हो, आप पर तो हर युवती का दिल आ जाए. भले ही आप ऐसा कह कर अपने दिल की बात उन तक पहुंचा रही हैं, लेकिन आप के ऐसा कहने से वे आप के बारे में गलत ही सोचेंगे. इसलिए जब बौस हो सैक्सी तब खुद को कंट्रोल में रखें.