सरिता विशेष

फेसबुक पर फोटो देखा और देखते ही विपरीत लिंग के प्रति आकर्षित हो गए, टीनऐज में ही नहीं बल्कि हर उम्र में ऐसा होना आम बात है. दीपा राहुल की फेसबुक पर प्रोफाइल पिक देख कर अट्रैक्ट हुई और बिना सोचेसमझे उसे फ्रैंड रिक्वैस्ट भेज दी. राहुल बहुत ही शातिर लड़का था इसलिए 1-2 दिन तो उस ने दीपा की फै्रंड रिक्वैस्ट ऐक्सैप्ट नहीं की फिर तीसरे दिन यह सोच कर ऐक्सैप्ट की कि अब तो दीपा के मन में विश्वास पैदा हो गया होगा कि मैं ऐसावैसा लड़का नहीं हूं. अगर ऐसावैसा होता तो झट से लड़की की रिक्वैस्ट देखते ही ऐक्सैप्ट कर लेता.

फ्रैंड रिक्वैस्ट ऐक्सैप्ट करने के बाद दोनों के बीच खूब चैट होने लगी. यहां तक कि राहुल दीपा से अश्लील बातें करने से भी बाज न आता, लेकिन दीपा इस बात को इग्नोर कर बस उस की स्मार्टनैस की ही दीवानी थी.

फिर एक दिन राहुल ने दीपा को किसी होटल में मिलने को कहा. दीपा भी उस से मिलने को बहुत उत्सुक थी इसलिए तुरंत हामी भर दी. जैसे ही उस ने रूम में ऐंटर किया वैसे ही उस के होश उड़ गए, क्योंकि फेसबुक पर वह जिस युवक से चैट कर रही थी वह तो यह युवक था ही नहीं बल्कि उस की उम्र तो 45-50 के आसपास थी. दीपा की आंखों के सामने जैसे ही पूरी पिक्चर क्लीयर हुई वैसे ही उस व्यक्ति ने उसे अपने आगोश में ले कर उस के साथ शारीरिक संबंध बना लिए और उसे ब्लैकमैल करने के लिए उस का वीडियो भी बना लिया.

जब दीपा को होश आया तब उसे वर्चुअल क्रश की ऐक्चुएलिटी का पता चला, लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी. ऐसा सिर्फ दीपा के साथ ही नहीं बल्कि अधिकांश लड़केलड़कियों के साथ होता है. इसलिए सावधान हो जाएं वर्चुअल क्रश की दुनिया से.

जानिए क्या है वर्चुअल क्रश की ऐक्चुएलिटी

पहले से कमिटिड या मैरिड हो

जिस अकाउंट से आप को रिक्वैस्ट भेजी गई है वह काफी हैंडसम है और आप यह सोच कर कि यार, मुझ में कोई तो बात होगी जो इतने हैंडसम युवक ने मुझे फ्रैंड रिक्वैस्ट भेजी है, आप ने बिना एक पल गंवाए रिक्वैस्ट ऐक्सैप्ट कर ली. हो सकता है वह पहले से ही कमिटिड हो या मैरिड और आप से सिर्फ टाइमपास के लिए दोस्ती कर रहा हो. इस से उस का मकसद तो पूरा हो जाएगा, लेकिन जब सचाईर् सामने आएगी तो आप का दिल टूट जाएगा. इसलिए सोचसमझ कर ही इस दिशा में आगे बढ़ें.

औनलाइन पैसा ऐंठना भी मकसद

आजकल अधिकांश लड़कियां दोस्ती सिर्फ पैसा ऐंठने के लिए करती हैं. ऐसे में अगर आप उन के जाल में फंस गए तो वे आप की जेब ढीली किए बिना नहीं रहेंगी. अकसर जब आप उन से चैट कर रहे होते हैं तो वे यह कह कर चैट बंद करने की बात कहती हैं कि डियर, बाद में बात करूंगी, नैट पैक खत्म हो गया है. ऐसे में बेचारा लड़का बात करने के चक्कर में तुरंत उस का नैट रिचार्ज करवा देता है या फिर आएदिन आप से किसी न किसी चीज की डिमांड करे. इस से नुकसान हर हाल में आप का ही होगा. इसलिए औनलाइन दोस्ती खुद पर भारी न पड़े सोचसमझ कर कदम बढ़ाएं.

फंसाने या धोखा देने वाला गैंग

जिस वर्चुअल क्रश के चक्कर में आप पड़े हो, हो सकता है उस के पीछे किसी बड़े गैंग का हाथ हो और वह आप को अपनी मीठीमीठी बातों में फंसा कर अपने ठिकाने पर बुला कर आप का किडनैप कर ले और फिर गलत हाथों में बेच दे या आप की पूरी जिंदगी तबाह कर दे.

काम निकालने के लिए बनाए फूल

आप के सभी सब्जैक्ट्स के नोट्स बहुत अच्छे हैं लेकिन आप किसी को नहीं दिखातीं, जबकि आप की वीकनैस फेसबुक पर किसी से भी दोस्ती करना है और इस बात से क्लास के सभी छात्र वाकिफ हैं. ऐसे में क्लास का कोई भी लड़का आप की इस कमजोरी से आप को बेवकूफ बना सकता है.

पहले तो वह फेसबुक पर अपनी अच्छी सी डीपी लगा कर आप को अपना फ्रैंड बनाएगा, फिर जब आप को उस पर विश्वास हो जाएगा तो आप को यह कह कर कि डियर, मेरी मम्मी की तबीयत खराब होने के कारण मैं पढ़ाई पर फोकस नहीं कर पा रहा हूं. अगर तुम अपने नोट्स मुझे दिखा दो तो मेरी काफी हैल्प हो जाएगी, आप से नोट्स मांग लेगा.

आप भी दोस्ती की खातिर अपने नोट्स उस से शेयर कर देंगी और जैसे ही उस का मतलब निकल जाएगा वह आप को ब्लौक कर देगा. ऐसे में आप के लिए यह पता लगाना भी मुश्किल हो जाएगा कि किस ने आप को चीट किया है.

सरिता विशेष

बदला लेने के लिए भी दोस्ती

हो सकता है कि आप के किसी फै्ड ने आप को औफर दिया हो या फिर वह बारबार आप से दोस्ती करने की जिद कर रहा हो, जिस से परेशान हो कर आप ने उसे गुस्से में थप्पड़ मार दिया हो, जिस का बदला लेने के लिए अब वह अपना नाम व फोटो बदल कर आप से फ्रैंडशिप कर के आप का दिल तोड़़े. हो सकता है कि वह आप की प्रोफाइल पिक में एडिटिंग कर के आप को कहीं मुंह दिखाने लायक न छोड़े.

आप का कोई कजिन हो

घर में सभी आप की शराफत की तारीफ करते न थकते हों ऐसे में आप का कोईर् कजिन ईर्ष्या के मारे आप को चैक करने के लिए भी वर्चुअल माध्यम से आप के सामने फ्रैंडशिप का प्रस्ताव रख सकता है. ऐसे में अगर आप फंस गए तो फिर तो वह आप को सब के सामने नीचा दिखाने का कोई मौका नहीं छोड़ेगा और आप अपनों की नजरों में गिर जाएंगे.

फेक आईडी से लोएल्टी टैस्ट

जिस के साथ आप की फ्रैंडशिप है, हो सकता है वह ही आप का लोएल्टी टैस्ट करने के लिए अपनी किसी फेक आईडी से आप को रिक्वैस्ट भेज कर फंसाए. ऐसे में अगर आप ने यह सोच कर कि कौन सा मेरे पार्टनर को पता चलेगा उस से दोस्ती कर ली. फिर तो आप उस की नजरों में गिर जाएंगी.

खुद को गम से उभारने के लिए

कई लड़केलड़कियां ऐसी सोच के होते हैं कि उन्हें हमेशा कोई न कोई साथी चाहिए होता है. ऐसे में अगर उन का ब्रेकअप हो जाता है तो वे अकेले नहीं रह पाते और खुद को उस गम से उभारने के लिए, खुद की आत्मसंतुष्टि के लिए भी औनलाइन दोस्ती का रास्ता चुनते हैं. ऐसी दोस्ती में उन की दिल की भावनाएं नहीं जुड़ी होतीं.

इसलिए आप वर्चुअल क्रश के चक्कर में न पड़ें और अगर आप ने किसी अनजान की रिक्वैस्ट ऐक्सैप्ट कर ली है तो यहां बताई बातों पर अमल करें.

डिटेल्स चैक करें

सोशल साइट पर किसी की भी फैं्रड रिक्वैस्ट ऐक्सैप्ट करने से पहले उस का पूरा प्रोफाइल चैक कर लें कि कहीं हाल ही में तो उस ने अकाउंट नहीं बनाया है और साथ ही उस के प्रोफाइल में फैमिली व फ्रैंड्स के फोटो तो हैं न. किस तरह के मैसेज हैं, इस से भी आप को अंदाजा लग जाएगा कि रिक्वैस्ट भेजने वाला किस तरह की सोच रखने वाला है.

चैट की लैंग्वेज से लगाएं अंदाजा

जब भी आप से बात करे, हमेशा गंदे शब्दों का ही प्रयोग करे. यहां तक कि हर मैसेज में किसिंग, लविंग वाले इमोटीकौंस बना कर भेजे. अगर ऐसा है तो समझ जाएं कि वह सही नहीं है.

हर समय औनलाइन तो नहीं

हर समय अगर आप को मैसेज ही भेजता रहे या फिर आप से हमेशा औनलाइन रहने की जिद करे तो ऐसे व्यक्ति को ब्लौक करने में ही समझदारी है वरना उस से दोस्ती के कारण आप का कैरियर व पर्सनैलिटी दोनों ही इफैक्टिड होंगी.

हौट डीपी लगाने की करे डिमांड

आप से हौट डीपी लगाने की डिमांड करे तो समझ जाएं कि उसे आप से ज्यादा दिलचस्पी आप की बौडी में है.

अपनी पर्सनल चीजें रखे हाइड

अगर आप को लगता है कि वह आप से तो हर बात पूछ लेता है लेकिन जब आप उस से कुछ पूछती हैं तो वह टाल जाता है. ऐसे में आप उस से अपनी कोई भी पर्सनल बातें शेयर न करें वरना वह पर्सनल इंफौर्मेशन से आप का फायदा उठा सकता है.