रेखा हमेशा ऐसे ही फ्रैंड्स बनाती जो उस की हां में हां मिलाते, उस की गलतियों को उजागर नहीं करते और उस की तारीफ के पुल बांधे रहते. अगर कोई उस की कोई भी गलती पौइंटआउट करता तो वह उस से दूरी बना लेती. ऐसा सिर्फ रेखा ही नहीं बल्कि अधिकांश किशोर व युवा करते हैं. यही बात मुंहबोले भाईबहन के रिश्ते पर भी लागू होती है, क्योंकि जब मुंहबोले भाई को अपनी बहन की कोई बात बुरी लगती है तो वह यही सोच कर चुप रह जाता है कि अगर मैं ने इसे कुछ कहा तो बुरा मान जाएगी. हो सकता है कि मुझ से हमेशा के लिए रिश्ता ही तोड़ दे. ऐसे में वह चुप्पी साधने में ही भलाई समझता है, जो सही नहीं है. जब आप ने किसी से रिश्ता कायम किया है तो उस के प्रति आप की कुछ जिम्मेदारियां भी बनती हैं, जिन से आप का मुंह मोड़ना सही नहीं है. इसलिए जब बहन गलती कर रही हो तब उसे पूरे हक से समझाएं ताकि वह सही राह पर चल सके.

निम्न स्थितियों में ऐसे हैंडिल करें सिचुऐशन

जब बहन हो गलत फ्रैंड्स की संगति में

कई बार मुंहबोला भाई अपनी बहन को गलत फ्रैंड्स की संगति में रहने के कारण गलत राह पर जाते देखता है, जिस के कारण आएदिन डिस्क में जाना, सड़क चलते लोगों पर कमैंट्स करना, किसी से भी लिफ्ट ले लेना, पार्टी से लेटनाइट घर लौटना जैसी बातें उस की आदत में शुमार हो जाती हैं. भले ही उसे ये बातें काफी खटकती हैं, लेकिन फिर भी वह एक शब्द नहीं बोलता जिस कारण बहन गलत राह पर चलती रहती है. ऐसे में मुंहबोले भाई का फर्ज बनता है कि वह बहन को सहीगलत का आभास करवाए और अगर वह न माने तो थोड़ी सख्ती करने से भी न हिचके.

जब बहन करे नशा

यदि मुंहबोली बहन को स्मोकिंग करते या किसी रैस्टोरैंट में फ्रैंड्स के साथ शराब पीते देखते हैं तो उस समय भूल कर भी रिऐक्ट न करें, लेकिन बाद में उसे अकेले में प्यार से समझाएं कि ये सब तुम्हारे लिए सही नहीं है, इसलिए इसे छोड़ दो.

मुंहबोली बहन को बातोंबातों में यह भी समझाएं कि नशे की आड़ में कभी कोई तुम्हारा गलत इस्तेमाल भी कर सकता है, जिस से तुम्हारी पूरी जिंदगी ही तबाह हो जाएगी. यदि वह आप की बातों को लैक्चर समझे और कहे कि मेरी लाइफ में न तो इंटरफेयर और न ही जासूसी करें, तो उसे कड़े लहजे में समझा दें कि भले ही यह तुम्हारी जिंदगी है, लेकिन अब मैं भी इस से जुड़ा हुआ हूं, अगर तुम्हें तकलीफ होगी तो उस का असर मुझ पर भी होगा. इस से उस में आप का डर बना रहेगा और साथ ही उसे लगेगा कि आप यह बात उस के पेरैंट्स को भी बता सकते हैं.

सोशल साइट्स पर जब करे वल्गर डीपी अपलोड

सोशल साइट्स के बढ़ते वर्चस्व और स्मार्टफोन्स ने सैल्फी के क्रेज को काफी बढ़ा दिया है. वैसे सैल्फी क्लिक करने में कोई बुराई नहीं है, लेकिन सोशल साइट्स पर डीसैंट फोटोज ही अपलोड करने चाहिए ताकि कोई आप को ब्लेकमैल न कर सके.

लेकिन आज शोऔफ के चक्कर में यूथ डेली डीपी चेंज करने लगे हैं. अगर आप अपनी मुंहबोली बहन की डेली वल्गर डीपी विद बकवास स्टेटस जैसे ‘आई एम इन रिलेशनशिप’, ‘आई मिस यू’, ‘लव यू जानू’ देखें तो उसे टोकें और कहें कि आइंदा इस तरह की डीपी व स्टेटस लगाने की जरूरत नहीं है. जब उसे आप का इंटरफेयर दिखेगा तो वह अगली बार सोचसमझ कर ही डीपी अपलोड करेगी.

स्कूल में करे बातबात पर लड़ाईझगड़ा

हर कोई मेरी बात सुने व माने, इस सोच के कारण अगर आप की मुंहबोली बहन स्कूल में हर किसी से बातबात पर लड़ाईझगड़े पर उतारू हो जाती हो तो ऐेसे में मजा लेने के लिए उसे प्रोत्साहन न दें कि तुम ने बिलकुल सही किया है बल्कि उसे डांटें कि हर बात में खुद को ऊपर रखना सही नहीं होता, क्योंकि ऐसा व्यवहार लोगों को आप के करीब लाने के बजाय  आप से दूर ले जाएगा. इसलिए संयम से मिलजुल कर रहने की कोशिश करें तभी लोग आप के सपोर्ट में खड़े होंगे.

पार्टीज में जाएं झूठ बोल कर

अनेक बार किशोर अपने फ्रैंड्स को बचाने के लिए उन के झूठ पर परदा डालते हैं, लेकिन यह कभीकभार ही सही लगता है. अगर आप की बहन भी रोज घर में झूठ बोल कर पार्टीज या फ्रैंड्स के साथ मूवी देखने या फिर कहीं और जाती रहे और आप से कह दे कि अगर मेरे पेरैंट्स पूछें तो कह देना कि हां वह फ्रैंड के घर उस के साथ पढ़ने गई है, तो आप उस का साथ न दें. यदि आप उस की ऐसी बातों में उस का साथ देंगे तो इस से उस की हिम्मत बढे़गी, इसलिए साथ देने के बजाय उसे सही राह दिखाएं.

जब बंक करे क्लास

बौयफ्रैंड से मिलने जाने के कारण अगर आप की मुंहबोली बहन आएदिन क्लास बंक करे और आप के पूछने पर कि आज का दिन स्कूल में कैसा रहा, कहें कि काफी बिजी रहा. आप तभी उसे यह भी बता दें कि आप ने उसे देख लिया था और अगर यही सब चलता रहा तो तुम्हारा पास होना भी मुश्किल हो जाएगा. तब तुम्हारा बौयफ्रैंड भी काम नहीं आएगा. इसलिए समय रहते सुधर जाओ. इस से उसे लगेगा कि अगर फेल हो गई तो भाई सारी सचाई घर पर बता देगा. इस से वह दोबारा क्लास बंक करने की हिम्मत नहीं करेगी.

जब करे गंदे मजाक

बहन बनाने का मतलब यह नहीं कि आप उस की हर गलत हरकत सहते रहें, क्योंकि इस से असर आप पर भी पड़ेगा. इसलिए जब बहन गंदे मजाक या फिर व्हाट्सऐप पर नौनवेज जोक भेजे तो रिप्लाई में स्माइली या फिर वैसा ही मैसेज न भेजें बल्कि नाराजगी भरे चेहरे वाली इमोटिकोन्स भेजें और 1-2 दिन तक उसे कोई मैसेज न करें. इस से वह खुद ही गरिमा में रहने लगेगी.

इस तरह आप अपनी मुंहबोली बहन को सही राह पर ला सकते हैं.

COMMENT