सवाल
मैं 25 साल की विवाहिता हूं. मेरे 2 बच्चे हैं. 5 साल पहले मैं ने गर्भनिरोध के लिए कौपर टी लगवा ली थी. उस का समय पूरा होने पर मैं ने उस के स्थान पर नई कौपर टी लगवा ली. लेकिन पिछले कुछ दिनों से जब मैं मूत्रत्याग के लिए जाती हूं, तो मुझे हर बार योनीमुख पर जलन होती है. क्या इस जलन का संबंध नई कौपर टी लगवाने से है? मुझे क्या करना चाहिए?

जवाब
आप के लक्षणों से यह बात साफ है कि आप यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फैक्शन से परेशान हैं. इस समय यह जरूरी है कि आप के यूरिन कल्चर की जांच की जाए और जितना जल्दी हो सके, ऐंटिबायोटिक दवा शुरू की जाए. दवा के प्रभावी होने के लिए यह जरूरी है कि उसे नियम से कम से कम 10 से 14 दिन तक नियमित रूप से लिया जाए. दवा शुरू करने के 2-3 दिन बाद ही आराम महसूस होने लगेगा.

इस दौरान पानी और दूसरे तरल पदार्थ जितना पी सकें, पिएं. इस से मूत्र बनने की दर बढ़ जाती है. अधिक मूत्र बनने से मूत्रीय प्रणाली की जल्दीजल्दी सफाई होती रहती है और इन्फैक्शन उत्पन्न करने वाले बैक्टीरिया मूत्र के साथ शरीर से बाहर जाते रहते हैं.

दवा का कोर्स पूरा होने पर फिर से यूरिन कल्चर जांच करवाएं ताकि यह साफ हो सके कि यूरिनरी ट्रैक्ट में कहीं कोई रोगकारक बैक्टीरिया तो नहीं रह गए. कुछ मामलों में ऐंटिबायोटिक दवा लंबे समय तक लेने की जरूरत भी पड़ सकती है. दवा लेने में लापरवाही बरतना ठीक नहीं रहता. उस से गुरदों पर बुरा असर पड़ सकता है.

रही बात कौपर टी लगवाने की तो यह मात्र संयोग ही है कि जिन दिनों आप ने नई कौपर टी लगवाई उसी समय से आप यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फैक्शन से जूझ रही हैं, लेकिन यह भी मुमकिन है कि जिस समय कौपर टी लगाई गई उस समय ठीक से ऐंटिसैप्टिक सावधानियों को न बरतने के कारण इन्फैक्शन हो गया हो.