सवाल
मैं 25 वर्षीय युवती हूं. मेरे बाल बहुत झड़ते हैं. कोई ऐसा घरेलू उपाय बताएं जिस से बालों का झड़ना रुक जाए?

जवाब
बालों के झड़ने के पीछे खराब जीवनशैली, संतुलित व पौष्टिक आहार का अभाव, प्रदूषित वातावरण व हारमोनल बदलाव जैसे अनेक कारण होते हैं. कईर् बार बाल आनुवंशिक कारणों से भी झड़ते हैं, साथ ही किसी प्रकार की शारीरिक बीमारी या दवा का सेवन भी बालों के झड़ने का कारण हो सकता है. पहले आप अपने बालों के झड़ने का कारण जानें. फिर उस के अनुसार उपाय करें.

घरेलू उपाय के तौर पर आप बालों को झड़ने से रोकने के लिए उन की सप्ताह में एक बार हेयर औयल से मसाज करें और उन में दही लगाएं. झड़ते बालों को रोकने के लिए दही बहुत ही कारगर घरेलू नुसखा है. दही से बालों को पोषण मिलता है. बालों को धोने से कम से कम 30 मिनट पहले उन में दही लगाएं. जब दही सूख जाए, तो बालों को धो लें.

एक अन्य उपाय के तौर पर आप कुनकुने औलिव औयल में 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच दालचीनी पाउडर मिला कर पेस्ट बनाएं और नहाने से पहले इस पेस्ट को बालों पर लगाएं. 1 घंटे बाद शैंपू कर लें. इस से बालों का गिरना कम होगा.

झड़ते बालों को रोकने के लिए मेथीदाने का पैक भी एक बेहतरीन उपाय है. इस के अलावा अपने दैनिक आहार में प्रोटीन और आयरनयुक्त पदार्थ अधिक मात्रा में शामिल करें. प्रोटीन और आयरन सिर की त्वचा के ऊतकों के पुनर्निर्माण और कोशिकाओं को मजबूती प्रदान करने में मदद करते हैं, जिस से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं और उन का झड़ना रुक जाता है.