सवाल
मैं 45 वर्षीय महिला हूं. 26 साल की उम्र में मेरा विवाह हो गया था. गृहस्थ जीवन ठीकठाक चल रहा था कि अचानक मुझे बच्चेदानी की टीबी हो गई. फिर 18 महीनों तक टीबी की दवा चली. उस के बाद डाक्टर ने यह कह कर कि मेरा रोग दूर हो गया है दवा बंद कर दी. लेकिन अभी भी मुझे पीरियड्स के दिनों में काफी दर्द होता है और योनी से सफेद डिस्चार्ज आता है. बीच में जब कभी ऐंटिबायोटिक दवा ले लेती हूं तो कुछ दिनों तक आराम रहता है, पर कुछ समय बाद समस्या वापस आ जाती है. डाक्टर से मैं ने बच्चेदानी निकालने का आपरेशन करने की इच्छा व्यक्त की तो उन्होंने साफ मना कर दिया. आप की क्या राय है?

जवाब
अच्छा होगा कि आप किसी योग्य और अनुभवी गाइनैकोलौजिस्ट से मिलें, अपनी जांच कराएं और डाक्टर के जरूरी समझने पर पैल्विस यानी पेट के निचले भाग का अल्ट्रासाउंड कराएं.

योनी से सफेद रंग का डिस्चार्ज आने, पीरियड्स के दिनों में दर्द उठने और ऐंटिबायोटिक दवा लेने के बाद तुरंत आराम मिलने का यह मतलब भी हो सकता है कि आप को बारबार इन्फैक्शन हो रहा है.

यदि योनी में इन्फैक्शन होने की पुष्टि हो तो डाक्टर से सलाह कर अपने पति का भी उचित इलाज करवाएं. यह सावधानी बरते बिना आप को यह इन्फैक्शन बारबार होता रह सकता है.

जहां तक पहले बच्चेदानी की टीबी की बात है, तो 18 महीने के सफल उपचार के बाद उस की पुनरावृत्ति होने का खतरा लगभग न के बराबर है.